एनसीएल के क्षेत्रीय महाप्रबंधक ए.के. चौधरी बने वेकोलि के नए निदेशक तकनीकी

0
277
वेकोलि
वेकोलि के नए निदेशक (तकनीकी) अजित कुमार चौधरी का स्वागत करते कंपनी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक राजीव रंजन मिश्र.

नागपुर : वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) के निदेशक (तकनीकी) का पदभार एनसीएल के क्षेत्रीय महाप्रबंधक अजित कुमार चौधरी ने हाल ही में ग्रहण किया. वेकोलि के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजीव रंजन मिश्र ने वेकोलि परिवार में उनका स्वागत किया एवं निदेशक मंडल तथा टीम डब्ल्यूसीएल के सदस्यों ने श्री चौधरी को बधाई और शुभकामनाएं दीं.

श्री चौधरी ने वर्ष 1984 में आईआईटी- इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, धनबाद से माइनिंग इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की. उन्होंने 1989 में आईआईटी-आईएसएम- धनबाद से” ओपनकास्ट माइनिंग” में स्नातकोत्तर किया. स्नातकोत्तर के बाद, श्री चौधरी ने वर्ष 1990-92 के दौरान फ्लाई ऐश प्रबंधन में विज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए दक्षिण इलिनोइस विश्वविद्यालय, कार्बोन्डेल, यूएसए गए.

श्री चौधरी को कोयला इंडिया लिमिटेड की अनुषंगी कंपनियों ईएसएल, एसईसीएल, सीएमपीडीआईएल, सीसीएल एवं एनसीएल में काम करने का 34 वर्षों का अनुभव है. उन्होंने अपने कार्यकाल में नेतृत्व और उत्कृष्ट तकनीकी क्षमता का परिचय देते हुए अनेक उपलब्धियाँ हासिल की हैं. उन्हें भूमिगत और खुली खदानों में काम करने में दक्षता प्राप्त है.

2014 के दौरान श्री चौधरी ने स्वीडन और जर्मनी में अडवांसएड मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम (उन्नत प्रबंधन विकास कार्यक्रम में प्रशिक्षण) के लिए भारतीय कोयला उद्योग का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने अपने शोध कार्य के दौरान अमेरिका में कई खदानों का भी दौरा किया. उन्हें 1 नवंबर, 2018 को आयोजित कोयला इंडिया स्थापना दिवस पर एनसीएल में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय महाप्रबंधक के रूप में उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें विभिन्न राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठियों में अनेकों तकनीकी पेपर प्रस्तुत किए हैं. वे खनन, भू-वैज्ञानिक और धातु विज्ञान संस्थान (एमजीएमआई) और इंडियन माइन मैनेजर एसोसिएशन (आईएमएमए) के साथ भी जुड़े हुए हैं.

NO COMMENTS