संयुक्त राष्ट्र में फिर सुषमा ने पाकिस्तान को लताड़ा, किया बेनकाब

0
1106

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में शनिवार को भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई और फिर बेनकाब किया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र को विदेश मंत्री ने कहा कि पाक ऐसा पड़ोसी देश है, जिसे आतंकवाद फैलाने के साथ-साथ अपने किए को नकारने में भी महारथ हासिल है. पाकिस्तान को आतंकवादियों की सुरक्षित पनाहगाह बताते हुए सुषमा ने कहा कि 26/11 का मास्टरमाइंड हाफिज सईद अबतक खुला घूम रहा है.

पाकिस्तान को इन विन्दुओं पर फिर किया बेनकाब
*- पहले की सरकारों की तरह मोदी सरकार ने भी बातचीत का रास्ता अपनाया था, इसलिए पीएम मोदी ने अपने शपथ ग्रहण में सार्क देशों के प्रमुखों को बुलाया था. वह खुद भी इस्लामाबाद गईं थी, लेकिन उसके तुरंत बाद ही पठानकोट हमला हुआ.

*- पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री इमारन खान द्वारा भेजे गए बातचीत के प्रस्ताव पर भी सुषमा ने भारत का पक्ष रखा. कहा कि भारत ने वार्ता के लिए हामी भर दी थी, लेकिन उसी वक्त 3 भारतीय सैनिकों का अपहरण करके उनमें से एक को मार दिया था.

*- पाकिस्तान में खुले घूम रहे 26/11 हमले के मास्टरमाइंड का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका पर हुए हमले (9/11) का मास्टरमाइंड (लादेन) तो मारा गया, लेकिन सईद अबतक खुला घूम रहा है, रैलियां करता है, चुनाव लड़ता है और भारत को धमकियां भी देता है.

*- पाकिस्तान द्वारा आतंकी बुहरान वानी को शहीद बताने और उसकी तस्वीर वाली डाक टिकट जारी करने पर कहा कि पाकिस्तान आतंकियों को सम्मान देता है और उनके लिए डाक टिकट तक जारी करता है. ऐसी हरकतों को कानून बनाकर तब ही रोका जा सकेगा, जब आतंकवाद की परिभाषा साफ होगी.

*- पिछले साल पाकिस्तान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिखाई गई गलत तस्वीर का भी जिक्र किया. जिसमें एक जख्मी लड़की की फोटो को पाकिस्तान ने कश्मीर का बताया था, लेकिन वह असल में फिलिस्तीन की थी.

*- यह भी कहा कि पाकिस्तान अपने आपको कितना भी बचाए, लेकिन दुनिया ने उसका चेहरा पहचान लिया है. यहां उन्होंने पाकिस्तान के फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट यानी संदिग्धों वाली सूची में शामिल होने का जिक्र किया. विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान भारत पर मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाता है, लेकिन खुद मारने वालों के साथ खड़े होता है और मारे जाने वालों पर चुप्पी साधता है.

*- पाकिस्तान और अमेरिका के रिश्तों का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा कहा कि लादेन उसके यहां नहीं है. अमेरिका भी पूरी दुनिया में उसे खोजता रहा, लेकिन बाद में पता चला कि खुद को अमेरिका का दोस्त बताने वाले पाकिस्तान ने ही उसे पनाह दी हुई थी. हालांकि, अमेरिका ने अपना बदला ले लिया, लेकिन पाकिस्तान की हिमाकत देखिए कि सब सच दुनिया के सामने आने के बाद भी ऐसे दिखाता है, जैसे उसने कोई गुनाह किया ही नहीं हो.

*- संयुक्त राष्ट्र को आतंकवाद और आतंकवादी की परिभाषा जल्द से जल्द तय करने की सलाह दी और सुरक्षा परिषद में भारत समेत बाकी देशों की एंट्री का मुद्दा फिर से उठाते हुए यह भी कहा कि यह संगठन मैं, मेरा मुझको की जगह अगर हम, हमारा और सबको पर चलेगा तो ही बच सकेगा.

NO COMMENTS