वैक्सीन आने की खबर तोड़ रही सोने की कमर

0
1180
वैक्सीन

जितनी तेजी से दाम चढ़े थे, उतनी तेजी से दाम गिर भी सकते हैं

नई दिल्ली : कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के मार्केट में जल्द आने की आहट का असर बुलियन मार्केट पर पड़ता नजर आने लगा है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि जैसे-जैसे कोरोना वैक्सीन को लेकर खबरें आती जाएंगी, वैसे-वैसे सोने-चांदी की कीमतों पर दबाव बढ़ता जाएगा.

मौजूदा स्तर सोने की कीमतों में 5-8 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है. मतलब कुल मिलाकर 10 ग्राम सोना अभी और सस्ता हो सकता है. जितनी तेजी से दाम चढ़े थे, उतनी तेजी से दाम गिर भी सकते हैं. मंगलवार को घरेलू बाजार में सोना 1,317 रुपए टूटकर 54,763 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया.

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर लगातार आ रही पॉजिटिव खबरों के बीच दुनियाभर के शेयर बाजारों में खरीदारी लौट आई है. लेकिन, इक्विटी मार्केट की तेजी में सोने (Gold price) का बुरा हाल है. सोने में तेज गिरावट दर्ज हुई है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें 5 फीसदी से ज्यादा गिर गई हैं. वहीं, आगे भी यह गिरावट जारी रह सकती है.

कितना गिरा सोना
एक्सपर्ट्स का कहना है कि घरेलू बाजारों में सोने की कीमतें और गिर सकती है. मौजूदा स्तर से कीमतें 5-8 फीसदी तक की गिरने की संभावना है. बता दें कि मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना (Gold Price Down) 1,317 रुपए प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो गया. वहीं, एक किलोग्राम चांदी (Silver Pric) के दाम 2943 रुपए घट गए.

क्यों आई सोने में गिरावट
अमेरिकी शेयर बाजारों में मंगलवार की रात को खरीदारी लौटी है, जिसकी वजह से निवेशकों का रुझान अब फिर से शेयर बाजार की ओर मुड गया है. बाजारों पर कोरोना वैक्सीन की खबरों का सकारात्मक असर देखने मिला. अमेरिकी शेयर बाजार का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स S&P 500 नए रिकॉर्ड स्तर के बेहद करीब पहुंच गया.

आगे क्या जारी रहेगी गिरावट
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सोना अक्सर मुश्किल समय पर चमकता है. 1970 के दशक में आई मंदी में सोने की कीमतें नए शिखर पर पहुंची. इसके बाद 2008 की आर्थिक मंदी में भी ऐसा ही दौर देखने को मिला. आंकड़ों पर नज़र डालें तो 80 के दशक मे सोना सात गुना से ज्यादा चढ़कर 850 डॉलर प्रति औंस की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था. यह 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद फिर से बढ़ गया, जो 2011 में 1900 डॉलर के पार चला गया. लेकिन फिर काफी गिर गया था. इसीलिए अब माना जा रहा है कि अगर कोरोना की वैक्सीन आ गई और ये पूरी तरह से सफल रही तो सोने की कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिलेगी.

NO COMMENTS