विधायक संचेती को नहीं चाहिए विदर्भ विकास मंडल का अध्यक्ष पद

0
1613
विधायक चैनसुख संचेती, नागपुर संभाग के आयुक्त अनूप कुमार (कार्यकारी अध्यक्ष, विदर्भ विकास मंडल).

राज्यपाल ने कार्यकारी अध्यक्ष के लिए संभागायुक्त अनूप कुमार का कार्यकाल बढ़ाया

विपेन्द्र कुमार सिंह
नागपुर :
विदर्भ विकास मंडल के कार्यकारी अध्यक्ष पद पर नागपुर संभाग के आयुक्त अनूप कुमार का कार्यकाल राज्यपाल ने बढ़ा दिया है. उल्लेखनीय है कि मंडल के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी स्वीकार करने से विधायक चैनसुख संचेती द्वारा इंकार कर दिए जाने के बाद राज्यपाल ने यह कदम उठाया है.

जून में ही संचेती को दिया गया था पद
विदर्भ विकास मंडल के अध्यक्ष का पद पिछले जून माह से खाली पड़ा है. पूर्व अध्यक्ष एनसीपी के राजू डहाके का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद राज्य सरकार की सिफारिश पर राज्यपाल ने बुलढाणा जिले से पांच बार विधायक चुने गए वरिष्ठ भाजपा के संचेती को जून में ही मंडल के अध्यक्ष पद दिया था. लेकिन संचेती यह पद स्वीकार करने से इंकार करते रहे हैं.

कैबिनेट मंत्री से नीचे का पद नहीं चाहिए
सूत्रों के अनुसार संचेती राज्य मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री पद से नीचे का पद स्वीकार करना नहीं चाहते. कैबिनेट में जगह पाने की आस संजोए संचेती मंडल का अध्यक्ष पद इसलिए स्वीकार नहीं करना चाहते क्योंकि मंडल के अध्यक्ष का पद राज्यमंत्री स्तर का है. अपनी वरिष्ठता के कारण कैबिनेट मंत्री पद ही चाहते हैं.

छह महीने से नहीं हुई मंडल की बैठक
इसी कारण मंडल की बैठक पिछले मार्च महीने के बाद अब तक नहीं हुई है. जबकि साल में छह बार इसकी बैठक जरूरी है. पिछले 1 अगस्त को अपना कार्यकारी अध्यक्ष पद का कार्यकाल बढ़ाए जाने का पत्र प्राप्त होने के बाद संभागायुक्त अनूप कुमार ने आगामी 10 अगस्त को विदर्भ विकास मंडल की बैठक आहूत की है.

उल्लेखनीय है कि विदर्भ पिछड़ेपन को दूर करने के उद्देश्य से राष्ट्रपति द्वारा विदर्भ विकास मंडल का गठन किया गया था. विदर्भ का अनुशेष दूर करने और विदर्भ के सभी जिलों में विकास की अनेक योजनाएं लागू करने का दायित्व मंडल को सौंपा गया है.

सचिव पद भी खाली
पिछले छह महीने से दूसरी बैठक नहीं होने और दो महीने से मंडल का अध्यक्ष के साथ सचिव का पद भी खाली रहने से इस महत्वपूर्ण निकाय का कार्य ठप सा हो गया है. पूर्व सचिव मेघा इंगले के तबादले के बाद इस पद का प्रभार रंगा नाईक संभाल रहे हैं.

NO COMMENTS