मेट्रो रेलवे के पीलर का वजनी ढांचा अंबाझरी मार्ग पर गिरा, प्राणहानि टली

0
1563

पांच दिनों में दूसरा बड़ा हादसा, निर्माण स्थल पर सुरक्षा इंतजाम में कमी से चिंता

विपेन्द्र कुमार सिंह
नागपुर :
मेट्रो रेलवे के निर्माण कार्य के दौरान आज गुरुवार को फिर निर्माणाधीन पीलर के लिए तैयार किए गए वजनी लोहे के छड़ों का ढांचा अचानक एलएडी कॉलेज चौक के पास अंबाझरी मार्ग के बैरिकेट्स पर गिर पड़ा. इस दौरान मार्ग पर चल रहे वाहनों को उनके चालकों ने ढांचा गिरता देख रोक लिया. इससे फिर एक बड़ा हादसा शहर में होते-होते टल गया.

मेट्रो रेलवे की ओर से किया जा रहा सुरक्षा का दावा लगातार फेल होने से शहर में आम लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है. मेट्रो के निर्माण स्थलों से सुरक्षित गुजरना अब चिंता की बात होती जा रही है.

पिछले शनिवार को मेट्रो रेलवे के निर्माणाधीन जेपी स्टेशन के ऊपर से एक विशालकाय टावर क्रेन वर्धा रोड के पास गिर गया था. वहीं पर शनिवार का सब्जी बाजार लगा हुआ था. संयोग से उस समय तेज हवा के साथ बारिश हो रही थी, इस कारण लोग मार्ग पर नहीं थे. अन्यथा वाराणसी जैसी दुर्घटना की पुनरावृति निश्चित थी. क्रेन से दबकर चार वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे.

प्राप्त जानकारी अनुसार यह हादसा दोपहर 12 बजे के आस-पास हुआ. इस हादसे के बाद मार्ग पर दो घंटे तक यातायात ठप रहा. इस दौरान वहां उपस्थित अधिकारी, कर्मचारी, ट्राफिक मार्शल, वॉर्डन और क्यूआरटी के दल ने क्रेन की सहायता से ढांचे के छड़ों को काटकर मार्ग से हटाया.

महामेट्रो प्रशासन ने इस हादसे के लिए जिम्मेदार ठेकेदार राजेश्वर शर्मा और अभियंता देशराज दोनों को कार्यमुक्त कर दिया है. इसके साथ ही एफकॉन्स कंपनी पर एक रुपए का जुर्माना भी लगाया है.

NO COMMENTS