ऊर्जा जरूरतें पूरी करना, कर्मियों की सुरक्षा सर्वोपरि : मनोज कुमार

0
781
ऊर्जा
वेकोलि मुख्यालय में "49 वीं त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति" की बैठक को सम्बोधित करते हुए वेकोलि के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक मनोज कुमार.

वेकोलि की 49वीं त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक में खदानों में शून्य दुर्घटना लक्ष्य प्राप्ति का संकल्प

नागपुर : वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) मनोज कुमार ने कहा कि देश की ऊर्जा जरूरतें पूरी करना हमारी प्राथमिकता है. लेकिन अपने कर्मियों और अपने संसाधनों की सुरक्षा सदैव हमारी प्राथमिकता में सर्वोपरि है.      

ऊर्जा
वेकोलि की खदानों में शून्य दुर्घटना लक्ष्य प्राप्ति और कर्मियों एवं संसाधनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का संकल्प लेते वेकोलि के सभी अधिकारीगण.    

सीएमडी यहां वेकोलि मुख्यालय में “49 वीं त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति” की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा कि त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों को यथाशीघ्र क्रियान्वित किया जाएगा. उन्होंने वेकोलि के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और मानव तथा मशीनों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने की बात कही.

उन्होंने कहा कि हम इस साल अपने कोयला उत्पादन और प्रेषण के निर्धारित लक्ष्य को सुरक्षात्मक तरीके से अवश्य प्राप्त करेंगे. देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करना हमारी प्राथमिकता है. भविष्य में परियोजना प्रभावित लोगों को चिह्नित कर उन्हें तकनीकी प्रशिक्षण देने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं.

उन्होंने कहा कि हम स्मार्ट ट्रेनिंग सेंटर बनाने की दिशा में भी आगे कदम बढ़ा रहे हैं. उन्होंने गत वर्षों में वेकोलि को मिले नौ राष्ट्रीय खान सुरक्षा पुरस्कारों और गत वर्ष मिले सीआईएल कॉर्पोरेट सेफ्टी अवार्ड के लिए टीम वेकोलि को बधाई दी.

खदानों में शून्य दुर्घटना लक्ष्य प्राप्ति का संकल्प

बैठक में कम्पनी की खदानों में शून्य दुर्घटना लक्ष्य प्राप्ति का संकल्प लिया गया. कर्मियों एवं संसाधनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर बल दिया गया. वेकोलि द्वारा खदानों में सुरक्षा मित्र मंडली का गठन किया गया है और समय-समय पर नियमित रूप से खदानों का निरीक्षण किया जाता है.

बैठक में जानकारी दी गई कि वेकलि की खदानों का आई.आई.टी. खड़गपुर और आई.आई.टी. बीएचयू द्वारा वैज्ञानिक अध्ययन किया गया है. HEMM मशीनरी के संचालन ने विशेष सावधानी बरतने की बात पर बल दिया गया.

बैठक में उपस्थित मुख्य अतिथि एवं उप महानिदेशक खान सुरक्षा पश्चिमी अंचल, मलय टीकादार ने वेकोलि के सुरक्षा उपायों के प्रति संतोष व्यक्त किया. साथ ही यह भी ताकीद की कि वेकोलि अपनी खदानों में सुरक्षा के सभी मानकों का पूर्ण और उचित प्रयोग किया जाना सुनिश्चित करने की दिशा में हमेशा सतर्क रहे.

इस अवसर पर निदेशक (कार्मिक) डॉ. संजय कुमार, निदेशक तकनीकी (संचालन) जे.पी. द्विवेदी, निदेशक तकनीकी (परियोजना एवं योजना) ए.के. सिंह, सुरक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी गण सर्वश्री आर.टी. मांडेकर, वी.पी. सिंह, नीरज कुमार, सागेश कुमार एम.आर., एन.जी. फुले, एस.जी. भैसारे, एस. आनन्द वेल और एस. पुट्टाराजू ने भी अपने विचार व्यक्त किए.

बैठक में सी.जे. जोसेफ सीआईएल सेफ़्टी बोर्ड सदस्य सर्वश्री जितेन्द्र मल्ल, महंगी यादव, अशोक नामदेव, सय्यद सर्फराज़ुद्दीन, सुनील मोहितकर, श्रीनाथ सिंह, कमलेश द्विवेदी, कैलाश निरापुरे और रविंद्र थुने, (सभी त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति सदस्य, वेकोलि) समस्त क्षेत्रीय महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष वेकोलि मुख्यालय, ए.के. दीक्षित, महाप्रबंधक (सुरक्षा एवं संरक्षण) एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे.

स्वागत भाषण ए.के. दीक्षित ने तथा धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक (उत्पादन) आलोक ललित कुमार ने किया. बैठक के प्रारंभ में शहीद कर्मियों की स्मृति में मौन रखा गया. सुरक्षा शपथ एस.के. पांडेय मुख्य प्रबंधक (खनन) ने दिलाई. जबकि पॉवर पॉइंट प्रेज़ेंटेशन सुधांशु श्रीवास्तव मुख्य प्रबंधक (खनन) ने किया. कार्यक्रम का संचालन मिलिंद चहांदे, प्रबंधक (जनसंपर्क) ने किया.
ऊर्जा ऊर्जा

NO COMMENTS