महाराष्ट्र पुलिस को मिली फिटनेस की चुनौती

0
1625
symbolic picture

मनपसंद पोस्टिंग के लिए गणतंत्र दिवस पर देना होगा फिटनेस टेस्ट

मुंबई : राज्य के कोल्हापुर रेंज से पुलिसवालों को फिजिकल फिट रहने के लिए प्रेरित करने की सोच के साथ महाराष्ट्र राज्य पुलिस विभाग ने अब काम शुरू कर दिया है. विभाग ने जनवरी 2019 तक वजन कम करने वाले पुलिसवालों को उनकी पसंद के स्थान की पोस्टिंग देने का फैसला किया है. कोल्हापुर रेंज के इंस्पेक्टर जनरल विश्वास नांगरे पाटिल के इस विचार को विभाग ने पूरे राज्य के लिए लागू करने का फैसला किया है.

अगले गणतंत्र दिवस पर होगी अग्निपरीक्षा
इसके लिए अगले वर्ष गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी को एक मैराथन दौड़ कराई जाएगी, जिसके बाद तीन अलग-अलग उम्र के टॉप 25 लोगों को उनके मनपसंद स्थान की पोस्टिंग दी जाएगी. इसके तहत 25 अफसर, जो सबसे ज्यादा वजन घटाएंगे, उन्हें भी मनपसंद पोस्टिंग मिलेगी. ज्ञातव्य है कि फोर्स में आते समय तो सभी अफसर फिट होते हैं, लेकिन उम्र, काम और जिम्मेदारियों के कारण उनका फिजिकल फिटनेस और उनकी फिजिकल क्षमता पुलिस सेवा के लिए अनुपयोगी होती जाती है.

अलग उम्र, अलग लक्ष्य
कोल्हापुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विश्वास नांगरे पाटिल ने अपने रेंज के 13,000 पुलिसकर्मियों के लिए यह चुनौती पेश कर दी है. रेंज में सोलापुर, पुणे, सतारा, सांगली और कोल्हापुर जिले आते हैं. मैराथन के लिए 40 साल से कम उम्र के पुलिसवालों को 21 किमी, 40-50 की उम्र वालों को 10 और 50 से अधिक उम्र के वालों को 5 किलोमीटर दौड़ने का लक्ष्य दिया गया है.

NO COMMENTS