नागपुर स्थानीय निकाय एमएलसी चुनाव 10 को, तैयारी पूरी

0
398
नागपुर

560 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग ईवीएम मशीन पर नहीं, बैलेट पेपर पर करेंगे

नागपुर :  विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) के लिए नागपुर स्थानीय निकाय चुनाव 10 दिसंबर को होंगे और 560 मतदाता 15 मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालेंगे. जिले के सभी मतदान केंद्र तैयार हैं और चुनाव पर्यवेक्षकों ने इन केंद्रों का निरीक्षण शुरू कर दिया है. इस चुनाव में ईवीएम मशीन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. यहां बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा. 

नागपुर
भाजपा के चंद्रशेखर बावनकुले और कांग्रेस के रविंद्र उर्फ छोटू भोयर.

बावनकुले, भोयर और देशमुख मैदान में 
नागपुर स्थानीय निकाय विधान परिषद चुनाव क्षेत्र के लिए दस नामांकन प्राप्त हुए थे. ये 10 आवेदन पांच उम्मीदवारों ने दाखिल किए थे. पांच में से तीन उम्मीदवार मैदान में हैं. दो उम्मीदवारों ने नाम वापस लेने के दिन ही अपना नामांकन वापस ले लिया था. इनमें भारतीय जनता पार्टी के चंद्रशेखर बावनकुले, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के रविंद्र प्रभाकर भोयर और निर्दलीय मंगेश सुधाकर देशमुख शामिल हैं. मुख्य मुकाबला भाजपा के चंद्रशेखर बावनकुले और कांग्रेस के रविंद्र उर्फ छोटू भोयर के साथ है.

इस चुनाव के लिए नागपुर की कलेक्टर विमला आर. को रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है. चुनाव पर्यवेक्षक डॉ. माधवी  खोडे-चवरे हैं. वे इस समय दौरे पर हैं और उन्होंने विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया है.

नागपुर नगर निगम पार्षदों के मतदान केंद्र 
नागपुर स्थानीय प्राधिकरण में नागपुर नगर निगम पार्षदों के मतदान के लिए नागपुर नगर निगम क्षेत्र में उपमंडल अधिकारी कार्यालय, तहसील कार्यालय, नागपुर शहर कक्ष संख्या 2, तहसीलदार कार्यालय, तहसील कार्यालय, नागपुर शहर कक्ष संख्या 4 में मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं.

जिला परिषद सदस्यों के मतदान केंद्र 
जिला परिषद सदस्यों के लिए नागपुर में तहसील कार्यालय कमरा नंबर 1, तहसील कार्यालय नरखेड़ नगर परिषद नरखेड़ में नगरसेवकों के लिए कमरा नंबर 1, तहसील कार्यालय कटोल नगर परिषद कटोल में नगर पार्षदों के लिए कमरा नंबर 1, तहसील कार्यालय सावनेर नगरसेवकों के लिए कमरा नंबर 1 नगर परिषद सावनेर और नगर परिषद खापा, नगर परिषद तहसील कार्यालय रामटेक में सभी नगरसेवकों के लिए रामटेक, तहसील कार्यालय कमाठी नगर परिषद कामठी नगर पंचायत महादुला, तहसील कार्यालय कलमेश्वर में नगरसेवकों के लिए कमरा नं. 1 नगरसेवकों के लिए कमरा नंबर 1 नगर परिषद कमलेश्वर ब्राह्मणी और नगर परिषद मोहपा, तहसील कार्यालय नगर परिषद में पार्षदों के लिए उमरेड उमरेड कमरा नंबर 1, नगर परिषद कार्यालय कन्हान पिपरी नगर परिषद में पार्षदों के लिए कमरा नंबर 1 कन्हान पिंपरी कमरा नंबर 1, तहसील कार्यालय मौदा कमरा नंबर नगर पंचायत मौदा, नगर परिषद कार्यालय बुटीबोरी में पार्षदों के लिए 1 नगर परिषद बुटीबोरी में पार्षदों के लिए कमरा नं. 1, तहसील कार्यालय पारशिवनी कक्ष संख्या 1, नगर परिषद वानाडोंगरी नगर परिषद कार्यालय वानाडोंगरी कक्ष क्रमांक 1 पर वानाडोंगरी में नगरसेवकों के लिए सुविधाएं प्रदान की गई हैं.

इस तरह की होगी वोटिंग प्रक्रिया, ईवीएम मशीन नहीं 
इस विधान परिषद चुनाव को नागपुर स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के रूप में घोषित किया गया है. इस चुनाव में ईवीएम मशीन का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. यहां बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा. मतदान के लिए मतदाताओं को चुनाव अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए बैंगनी रंग के स्केच पेन का उपयोग करना होगा. यह स्केच पेन मतदाता को सीधे बैलेट पेपर के साथ दिया जाता है. उम्मीदवार के नाम कॉलम के आगे सभी मतदाताओं के लिए एक ही उम्मीदवार के नाम के आगे ‘वरीयता क्रमांक 1’ लिखना अनिवार्य है.

वरीयता क्रमांक संख्या में लिखना अनिवार्य
चूंकि इस चुनाव में तीन उम्मीदवार हैं, इसलिए तीन वरीयता संख्या देना आवश्यक है. मतदाताओं को किसी भी उम्मीदवार के नाम के आगे केवल एक अंक लिखना होगा. सभी वरीयता संख्याओं को केवल 1, 2 और 3 संख्याओं द्वारा दर्शाया जाना होगा. यदि एक, दो या तीन शब्द लिखे जाते हैं, तो मतपत्र खारिज कर दिया जाएगा. इन नंबरों को भारतीय अंकों में या रोमन अंकों में लिखा जा सकता है. लेकिन शब्दों में नहीं लिखा जा सकता. वरीयता क्रमांक लिखना भी अनिवार्य है.

यदि मतपत्र पर नाम लिखा, हस्ताक्षरित, आद्याक्षर या कोई अन्य पाठ लिखा हुआ है तो मतपत्र को अस्वीकार कर दिया जाएगा. मतपत्र मान्य होने के लिए, मतदाता को किसी एक उम्मीदवार के नाम के आगे 1 अंक लिखना होगा. हालांकि, अन्य संख्या 2 या 3 लिखना ऐच्छिक है, जिसका अर्थ है कि आप या तो अपनी दूसरी या अगली वरीयता दिखाते हैं या नहीं, लेकिन वरीयता # 1 आवश्यक है.

NO COMMENTS