वर्धा के निखिल ने किया करिश्मा, बनाई लिटिल सोलर कार

0
750
वर्धा

*अश्विन शाह,
वर्धा (महाराष्ट्र):
वर्धा की सड़कों पर दौड़ रही एक “लिटिल सोलर कार” जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है. यह कार 16 वर्षीय किशोर की दिमागी उपज है. स्थानीय लक्ष्मीनगर निवासी निखिल नामक किशोर ने विविध सामग्रियों से यह लिटिल सोलर कार तैयार की़ है. सेन्ट एन्थोनी स्कूल से म्हसाला की अग्रग्रामी स्कूल में प्रवेश लेने वाले नौंवी क्लास के निखिल नरेंद्र सोमनाथे ने महज 30 दिनों में सौर ऊर्जा से चलने वाली यह लिटिल सोलर कार बना ली है.

निखिल ने बताया कि लॉकडाउन में उसने कुछ अलग करने की ठानी और अपनी कल्पना को उड़ान देने के लिए उसने विभिन्न दुकानों से रॉड, पुराने पहिए, बैटरी स्टेयरिंग, गति बढाने के लिए लैम्पींग, प्रोजेक्ट लैम्प आदि जरुरी सामान खरीदा और फिर यह अद्भुत लिटिल सोलर कार तैयार कर डाली. 

निखिल ने बताया कि कुछ दिन पूर्व उसने नागपुर में उसने एक मोटर पर चलनेवाली साइकिल देखी़ थी. इसी संकल्पना से उसने सोलर कार का निर्माण करने की ठान ली़.सोलर कार को बनाने में निखिल को 20 हजार रुपए खर्च करने पड़े. यह कार प्रदूषण मुक्त है और 100 किलोग्राम का वजन लेकर दौड़ने में भी सक्षम है. कार में सोलर पैनल लगाया गया है, जो सूरज की रोशनी से चार्ज हो जाता है. यह कार यात्रा के दौरान भी चार्ज होती रहेगी.

निखिल इस कार को और अधिक विकसित करने के प्रयास में जुट गया है. उसने बताया कि उसने ‘ई-बाईक मोटर-24 वोल्ट विथ कॉपर वाइंडिंग मशीन’ जपान से ऑनलाइन मंगा ली है. इस कार को विकसित रूप देने के लिए कम से कम और 15 दिन लगेंगे. उल्लेखनीय है कि इस कार को निखिल सोलर सिस्टम के साथ-साथ बैटरी पर भी चलने के लिए तैयार कर रहा है. अपनी इस कार को उसने शुक्रवार, 11 सितंबर को डेमो के तौर पर वर्धा की सड़क पर दौड़ाई थी. उसके इस अविष्कार की शहरवासी सराहना करने के साथ-साथ उसकी हौसला अफजाई भी कर रहे हैं. 

निखिल ने बताया कि उसे बचपन से ही ऐसे उपकरण बनाने का शौक रहा है. ‘इसके पहले मैंने सोलर कूलर तथा सोलर कृषि रोबोट भी तैयार किया है. लॉकडाऊन के दिनों में घर बैठे क्या करना तो कार बनाने की कल्पना दिमाग में आई. अब तक निखिल ने आर.सी. रिमोट कंट्रोल मोटर बोर्ड, रिमोट कंट्रोल ड्रोन, सोलर कूलर जैसे यंत्र बनाए हैं.’ निखिल की यह कार यहां आकर्षण का केंद्र और लोगों को उसके कौशल प्रशंसक बना दिया है. लोग अब उसकी नई विकसित लिटिल सोलर कार जल्द से जल्द देखने को आतुर हैं. 

NO COMMENTS