ऊंची जाति के लोगों के साथ खाया खाना, गवांनी पड़ी जान

0
1237
नृशंस

नई दिल्ली : उत्तराखंड के देहरादून में एक नृशंस वारदात सामने आई है. दलित युवक को ऊंची जाति के लोगों के साथ बैठकर खाने पर अपनी जान गंवानी पड़ी. पीड़ित परिवार का आरोप है कि शादी समाराोह के दौरान ऊंची जाति के लोगों के साथ युवक ने खाना खा लिया था, जिसके बाद युवक की जमकर पिटाई गई. घायल युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया.

पीड़ित परिवार के सदस्य जितेंद्र दास ने बताया है कि उसके (मृतक) ऊपर 26 अप्रैल को नैनबाग तहसील क्षेत्र में ऊंची जाति के लोगों ने पीट कर बुरी तरह से जख्मी कर दिया. जिसके तुरंत बाद इलाज के लिए उसे स्थानीय सामुदायिक चिकित्सा केंद्र ले जाया गया. हालात गंभीर होने की वजह से उसे तत्काल प्रभाव से श्री महंत इंद्रेश हॉस्पिटल रेफर किया गया. यहां उसने 28 अप्रैल को इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

अंग्रेजी दैनिक टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, युवक की मौत के बाद परिजन और ग्रामीण पोस्टमार्ट के लिए लाए गए शव को रखकर अस्पताल के बाहर धरने पर बैठ गए. मृतक की बहन पूजा दास के अनुसार, उसके भाई पर हमला एक शादी के दौरान हुआ.

उसने बताया, ‘हमारे कजिन की शादी थी. मेरे भाई ने गलती कर दी कि जहां ऊंची जाति के लोग खाना खा रहे थे, उस काउंटर से उसने खाना लिया और उनके आगे वाली कुर्सी पर बैठकर खाने लगा. इसके बाद ऊंची जाति के लोग बोले कि ये नीची जाति का हमारे साथ नहीं खा सकता. खाएगा तो मरेगा.’

उसने बताया कि मेरा भाई घर में कमाने वाला अकेला था. अब हम क्या करेंगे? वहीं अब आरोपी केस वापस लेने की धमकियां दे रहे हैं. इधर, धरने पर बैठे परिजनों और ग्रामीणों का कहना है कि वह मुख्यमंत्री आवास तक विरोध करने के लिए मार्च निकालेंगे. इस संबंध में रविवार को भारी संख्या में अस्पताल के बाहर पुलिस बल तैनात किया गया है.

NO COMMENTS