न्यू फरक्का एक्सप्रेस हादसे के लिए एएसएम निलंबित

0
141

रेलवे का सिग्नल एवं ऑपरेटिंग डिपार्टमेंट दोषी, स्टेशन का रिप्ले रूम सील

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल के मालदा टाउन से चलकर दिल्ली आ रही 14003 न्यू फरक्का एक्सप्रेस सुबह करीब 6 बजे हादसे का शिकार हरचंदपुर स्टेशन के असिस्टेंट स्टेशन मास्टर (एएसएम) के कारण हुई. बताया जा रहा है कि उन्होंने ट्रेन को पास होने के लिए ग्रीन सिग्नल तो दे दिया, लेकिन पटरियां जोड़ने पर ध्यान नहीं दिया. जिससे ट्रेन हादसे का शिकार हो गई. यह हादसा रायबरेली के हरचंदपुर स्टेशन के पास आज बुधवार की सुबह हुआ.

इस हादसे में ट्रेन का इंजन और उससे लगे 3 जनरल कोच एक-एक कर पलट गए. वहीं इसके पीछे लगे स्लीपर कोच S-7, S-8, S-9, S-10 और S-11 पटरी से उतर गए.

असिस्टेंट स्टेशन मास्टर निलंबित
हादसे के बाद रेलवे अधिकारी ने हरचंदपुर के असिस्टेंट स्टेशन मास्टर आशीष कुमार को प्रथम दृष्टया दोषी पाते हुए निलंबित कर दिया है. वहीं रेल हादसे के शिकार यात्रियों की मदद के लिए एनडीआरएफ आइटीबीपी जीआरपी और स्थानीय पुलिस के जवान रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल थे. जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी मौके पर पहुंचे. आसपास के स्कूलों की गाड़ियां बुलाकर घायलों को लखनऊ और रायबरेली के अस्पतालों में भेजा गया.

रेलवे स्टेशन का रिप्ले रूम सील
रेल हादसे के वास्तविक कारणों को पता लगाने के लिए हरचंदपुर के स्टेशन अधीक्षक ने रेलवे स्टेशन का रिप्ले रूम सील कर दिया है. महकमे के सूत्रों के अनुसार हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के रायबरेली की तरफ के आउटर पर रिपेयरिंग का काम चल रहा था. इसी आउटर पर पटरियों को आपस में जोड़ने लापरवाही की बात सामने आ रही है.

स्टेशन यार्ड में हादसा होने के कारण इसके लिए पूरी तरह से रेलवे का सिग्नल एवं ऑपरेटिंग डिपार्टमेंट दोषी माना जा रहा है, इसीलिए उच्चाधिकारियों के निर्देश पर स्टेशन अधीक्षक ने रिप्ले रूम सील कर दिया है, ताकि इससे कोई छेड़छाड़ न कर सके.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY