नांदेड़ के सारखाणी बाजारपेठ से 32 लाख के नकली कपास के बीज जब्त

0
2167
माहुर तहसील के सिंदखेड़ थानांतर्गत सारखाणी बाजारपेठ के तीन कृषि केंद्रों पर छापे से बरामद बगास बीज की बोरियां.

नादेड़ सहित यवतमाल जिले में पिछले वर्ष से सक्रिय है तेलंगणा का बोगस बीज नेटवर्क

रवि लाखे
नांदेड़ (माहुर) :
माहुर तहसील के सिंदखेड़ थानांतर्गत सारखाणी बाजारपेठ के तीन कृषि केंद्रों पर नांदेड़ कृषि विभाग और जिला पुलिस के दल ने छापा मार कर कुल 32 लाख 10 हजार 240 रुपए मूल्य के 4224 बोरे गैरमान्यता वाली कंपनियों के बोगस कपास के बीज जब्त किए.

कृषि विभाग और जिला पुलिस दल का 3 कृषि केंद्रों पर छापे
परिसर के इस प्रमुख बाजारपेठ में अवैध बीज विक्रेताओं और कृषि केंद्रों द्वारा नकली बीज बेचने की गुप्त सूचना कृषि विभाग और जिला पुलिस को प्राप्त हुई थी. इस सूचना के आधार पर जांच दल ने शनिवार, 14 अप्रैल को तुलजाआई कृषि सेवा केंद्र के लाइसेंस और गोदाम की जांच की, लेकिन वहां कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. लेकिन केंद्र के संचालक किशोर गुलाबराव कदम के घर पहुंच कर जांच की तो वहां से विभिन्न गैरमान्यता वाले ब्रांड के 31 लाख 92 हजार रुपए के बीज जब्त किए गए.

वहां से तीन किमी दूर शेख करीम के दूकान पर छापे में 18 हजार 240 रुपए के माल जब्त किए गए. इसी प्रकार निलेश कृषि केंद्र पर मारे गए छापे में भी गैर मान्यता वाली कंपनियों के बीज बरामद किए गए.

बोगस बीज नेटवर्क
उल्लेखनीय है कि बोगस बीज नेटवर्क इस क्षेत्र में सक्रिय बोगस बीज नेटवर्क ने गत वर्ष ऐसी ही गैर मान्यता वाली कपास की रोगप्रतिकारक शक्ति क्षीण बीजी-2 बीज जैम कर बेचे. जिनका उपयोग करने से जिले के किसानों को भारी नुकसान हुआ था. पिछले वर्ष तेलंगणा की गैरमान्यता वाली कंपनियों के सम्राट, गजेंद्र, सिकंदर, जादू, जी.डी.251, जी.डी.250, जे.एम.5001 बीज नांदेड़ और यवतमाल जिलों से लाकर कृषि विभाग की नाक के नीचे करोड़ों रुपए के बीज बेच डाले और किसानों को संकट में डाल दिया.

तेलंगणा से आती हैं नकली बीजों की खेप
तेलंगणा की सीमा से मात्र 60 किमी के अंतर पर स्थित माहुर तहसील के इस सारखाणी बाजारपेठ में भारी मात्रा में इस वर्ष भी बोगस बीज नेटवर्क नकली बीज ला रहा था. इसका टोह कृषि और पुलिस विभाग इस वर्ष पूरी सतर्कता से ले रहा है. इसी क्रम में मिली सूचना के आधार पर कार्रवाई कर कृषि और पुलिस विभाग के दल को छापा मारने से पहली बड़ी सफलता मिली है.

NO COMMENTS