डाक विभाग को सूचना अधिकार में प्रशिक्षित करेंगे नवीन अग्रवाल

0
993
डाक

भारत सरकार के संचार मंत्रालय ने किया डाक विभाग में अतिथि प्रशिक्षक संकाय के रूप में नामित

नागपुर : सूचना अधिकार के विशेषज्ञ नवीन अग्रवाल को भारत सरकार के संचार मंत्रालय ने डाक विभाग के भारत में स्थित सभी प्रशिक्षण संस्थानों में सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अतिथि प्रशिक्षक संकाय (फैकल्टी) के रूप में नामित किया है. वे नागपुर के दादा रामचंद बाखरू सिंधु महाविद्यालय के रजिस्ट्रार पद पर कार्यरत हैं.

डाक विभाग के तहत, सहारनपुर-उत्तर प्रदेश, वडोदरा-गुजरात, मैसूर-कर्नाटक, गुवाहाटी-असम, मदुरै-तमिलनाडु और दरभंगा-बिहार में स्थित डाक प्रशिक्षण केंद्र, क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र  तथा रफी अहमद किदवई राष्ट्रीय डाक अकादमी आते हैं. वे इन सभी प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से डाक विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत कानून और उसके परिपालन से संबंधित विभिन्न नियमों और तरीकों का प्रशिक्षण देंगे.

नवीन अग्रवाल महाराष्ट्र सरकार के सर्वोच्च प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान यशदा पुणे में आरटीआई के लिए भी अतिथि प्रशिक्षक संकाय हैं. साथ ही सचिवालय प्रशिक्षण प्रबंधन संस्थान, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग, भारत सरकार द्वारा प्रमाणित आरटीआई ट्रेनर भी हैं. उन्होंने सूचना का अधिकार अधिनियम पर “डाइजेस्ट ऑफ आरटीआई केसेस” नामक पुस्तक भी प्रकाशित की है. अग्रवाल अब तक 5,000 से अधिक सरकारी अधिकारियों, नागरिकों और छात्रों को आरटीआई का प्रशिक्षण प्रदान कर चुके हैं. वे महाराष्ट्र राज्य महाविद्यालयीन रजिस्ट्रार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष हैं. अग्रवाल इससे पूर्व रजिस्ट्रार एसोसिएशन के नागपुर विभाग के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उन्हें राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की ओर से सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार ‘आदर्श शिक्षकेतर कर्मचारी पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया जा चुका है.

सिंधी हिंदी विद्या समिति के अध्यक्ष एच.आर. बाखरू, चेयरमैन डॉ. विंकी रूघवानी, महासचिव डॉ. आई.पी. केसवानी, महाविद्यालयीन मामलों के सचिव नीरज बाखरू, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वी.एम. पेंडसे, उपप्राचार्य डॉ. सतीश तेवानी, डॉ. आनंद थदानी, डॉ. मिलिंद शिनखेड़े व डॉ. सुनीता हिवरकर आदि ने नवीन अग्रवाल को इस उपलब्धि पर बधाई दी है.

NO COMMENTS