खाद्यान्न : बेघरों के लिए वेकोलि ने 1.5 करोड़ दिए 

0
206
खाद्यान्न

नागपुर : कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की अनुषंगी कम्पनी वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) ने निगमित सामाजिक दायित्व (CSR) के अंतर्गत कोरोना वायरस के वर्तमान संकट में अपने कमांड क्षेत्र के गरीबों और बेघरों के खाद्यान्न के लिए कुल 1.5 करोड़ रुपए का योगदान किया है.
 
वेकोलि महाराष्ट्र के नागपुर, चन्द्रपुर तथा यवतमाल और मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा एवं बैतूल जिलों में कोयला-खनन करती है. कम्पनी ने अपने कमांड क्षेत्र के इन प्रत्येक पांच जिलों के लिए 25-25 लाख रुपयों का प्रावधान किया है. इस राशि से सम्बन्धित जिलाधिकारी के माध्यम से, इन जिलों के आसपास के गरीबों और बेघरों को एक खाद्यान्न राहत बैग/किट में नमक, हल्दी, मिर्च एवं धनिया पाउडर, खाने का तेल, चीनी, चाय, पोहा, रवा, बेसन, तुअर दाल, साबुन, आलू, प्याज़ इत्यादि दिए जाएंगे.

वेकोलि इन पांच जिलों में स्थित अपने 10 क्षेत्रों में कोयला-खनन करती है. अपनी खदानों के आसपास रहनेवाले बेघर गरीबों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कम्पनी ने प्रत्येक क्षेत्र के लिए लगभग 2.5 लाख रुपए का प्रावधान किया है, ताकि भोजन के रूप में इनलोगों को तुरंत खाद्यान्न के रूप में राहत मिल सके. 

इसके अतिरिक्त कम्पनी-कर्मी एवं उनके परिवार के सदस्य भी स्वेच्छा से क्षेत्रों में जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं. कम्पनी के 10 क्षेत्रों तथा नागपुर स्थित मुख्यालय के आसपास गरीबों-बेघरों को पिछले एक सप्ताह से भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. नागपुर क्षेत्र में तैनात पुलिसकर्मियों को पीने का पानी “कोल नीर” निःशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है. इसी तरह, वेकोलि के कमांड एरिया के आसपास ज़रूरतमंदों को फेसमास्क भी प्रदान किए गए हैं.

झंकार महिला मंडल ने किया पीएम केयर्स फंड में एक लाख का योगदान
कोरोना वायरस के संकट से निपटने में झंकार महिला मंडल, नागपुर की ओर से योगदान के रूप में “पीएम केयर्स फंड” में पिछले दिन एक लाख रुपए की राशि दी गई.

झंकार महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती अनिता मिश्र एवं पदाधिकारियों की पहल पर यह राशि चेक के माध्यम से दी गई. उल्लेखनीय है कि झंकार महिला मंडल सामाजिक कार्यों में सदैव अग्रणी भूमिका निभाता रहा है.

NO COMMENTS