कलेक्टर ने नागपुर की पॉलिटिकल पार्टियों से मांगी मदद…  

0
915
कलेक्टर

वोटर कार्ड को आधार से अगले वर्ष 1 अप्रैल तक जोड़ने के अभियान में राजनीतिक दलों से सहयोग की अपील

नागपुर :  ‘मतदाता वोटिंग कार्ड से आधार को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने में राजनीतिक दलों को सहयोग करें. आधार से जुड़ा वोटिंग कार्ड वैकल्पिक है, इसलिए यदि एक ही मतदाता का नाम अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में है तो पता चल जाएगा और एक व्यक्ति के लिए केवल एक ही वोटिंग कार्ड होगा, साथ ही मतदाता की पहचान स्थापित की जाएगी और मतदाता सूची में प्रविष्टि का सत्यापन भी संभव हो जाएगा.’
कलेक्टर
1 अगस्त से शुरू हो रहा अभियान

यह अपील नागपुर की कलेक्टर आर. विमला ने सभी राजनीतिक दलों से की है. उन्होंने कहा कि आधार से जुड़ा वोटर कार्ड होना जरूरी है और सभी इस महत्वपूर्ण कार्य में आगामी 1 अगस्त से शुरू हो रहे अभियान में सहयोग करें.

वे यहां जिलाधिकारी के छत्रपति हॉल में आगामी नागपुर मंडल शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र मतदाता सूची के साथ आधार संख्या को जोड़ने के संबंध में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को संबोधित कर रही थीं. इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर अभिमन्यु बोडवाड़, हेमा बड़े, पीयूष चिवांडे, तहसीलदार राहुल सारंग सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद थे.

कलेक्टर ने कहा कि उसके अनुसार और साथ ही आगामी नगर निगम चुनाव के अनुसार नागरिकों को आधार संलग्न वोटिंग कार्ड प्राप्त करना चाहिए. उन्होंने कहा कि मतदाता पंजीकरण अधिकारी निर्वाचक नामावली में प्रत्येक व्यक्ति से निर्धारित प्रपत्र और तरीके से आधार संख्या प्राप्त करने के लिए वैधानिक रूप से अधिकृत है.

1 अप्रैल 2023 तक जोड़ने का काम पूरा किया जाएगा

उन्होंने कहा कि अगले वर्ष 1 अप्रैल 2023 को या उससे पहले मतदाता सूची प्रत्येक व्यक्ति का आधार नंबर मतदाता सूची से जुड़ा होगा. आधार कनेक्शन के लिए नमूना संख्या 6-बी भरा जाना चाहिए. आधार संख्या ऑनलाइन भरने के लिए आवेदन संख्या 6-बी ईआरओ नेट, गरुड़, एनवीडीपी, वीएचए इन मीडिया पर भी उपलब्ध है. उन्होंने इसका फायदा उठाने का आह्वान किया.

मतदाता के पास आधार संख्या नहीं हो तो…

उन्होंने बताया कि यदि मतदाता के पास आधार संख्या नहीं है और इसलिए वह आधार संख्या जमा नहीं कर सकता है तो मतदाता को नमूना आवेदन संख्या जमा करनी चाहिए. इसके साथ सत्यापन के लिए 6-बी में उल्लिखित 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से एक को जमा किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, पैन कार्ड, फोटो के साथ किसान पासबुक, पासपोर्ट, ईपीआईसी कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो के साथ पेंशन दस्तावेज, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों का पहचान पत्र और सामाजिक न्याय विभाग का पहचान पत्र आदि.

चुनाव विभाग के तहसीलदार राहुल सारंग ने राजनीतिक दलों से अनुरोध किया कि वे लोगों में जागरूकता पैदा करें और इस अभियान में सहयोग करें. कई राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने इस मुद्दे पर कुछ प्रश्न भी उठाए, जिनका समाधान जिलाधिकारी और संबंधित अधिकारियों ने किया.

NO COMMENTS