900 नए स्टार्टअप्स को 50 लाख तक का कर्ज, 35फीसदी सब्सिडी भी

0
362
900

नागपुर जिले के 7वीं पास से पीएच.डी. के लिए सुनहरा अवसर शुरू कर सकते हैं अपना उद्यम

नागपुर : राज्य सरकार के उद्योग निदेशालय के तहत मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत जिला उद्योग केंद्र को अकेले नागपुर जिले में 900 नए उद्यमी बनाने का लक्ष्य मिला है. 7वीं पास से लेकर पीएच.डी. तक इंडस्ट्री बिजनेस में दिलचस्पी रखने वाले किसी भी व्यक्ति को यह मौका मिल सकता है. सरकार 50 लाख रुपए का कर्ज और 35 फीसदी तक की सब्सिडी देने को तैयार है. जिला उद्योग केंद्र ने युवाओं से इस अवसर का लाभ उठाने की अपील की है.

दाल मिल, रेडीमेड गारमेंट्स, चावल मिल, डेयरी उत्पाद, फैब्रिकेशन, खाद्य और फल प्रसंस्करण, बेकरी, मसाला उत्पादन, अगरबत्ती उत्पादन, सोया दूध, गृह उद्योग, फर्नीचर, आदि विनिर्माण आदि 900 नए व्यवसायों के लिए 50 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जा रहा है.

सेवा उद्योग अधिकतम एक लाख तक आवेदन कर सकता है. सेवा उद्योग में रिपेयरिंग सेंटर, सैलून, ब्यूटी पार्लर, जेरोक्स सेंटर, कंप्यूटर जॉब, पैथोलॉजी लैब, शाकाहारी रेस्टोरेंट, आटा चक्की जिम स्थापित किया जा सकता है. जो लोग उद्योग स्थापित करना चाहते हैं, उनके लिए यहां व्यावसायिक मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाता है.

अगर आपके मन में किसी उद्योग की महत्वाकांक्षा है, कुछ नया करने की ललक है, और स्टार्टअप शुरू करके उद्यमी बनना चाहते हैं तो यह एक सुनहरा अवसर है. यह अवसर सभी जातियों के लिए ऋण प्रस्ताव फोटो, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता, परियोजना रिपोर्ट (इसे वेबसाइट पर तैयार किया जा सकता है) पिछड़ा वर्ग, जाति प्रमाण पत्र यदि विशेष श्रेणी, विकलांग या भूतपूर्व सैनिक प्रमाण पत्र तैयार करने के लिए खुला है. कौशल विकास प्रशिक्षण हो चुका है तो प्रमाण पत्र या बाद में भी प्रशिक्षण लिया जा सकता है. पैन कार्ड और जनसंख्या प्रमाण पत्र की आवश्यकता है.

ऐसा अवसर जिले के किसी भी नागरिक के लिए उपलब्ध है, जिसने अठारह वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है. चूंकि यह अवसर मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत दिया जा रहा है, केवल शर्त यह है कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम और अन्य विभागों के तहत अनुदान आधारित स्वरोजगार योजना का लाभ नहीं उठाया जाना चाहिए.

900 अभ्यार्थी इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए CMEGP.gov.in वेबसाइट है, जबकि ऑफलाइन आवेदन के लिए जिला उद्योग केंद्र, नागपुर से संपर्क सकते हैं.

राज्य सरकार उद्योग और व्यवसाय स्थापित करने वाले युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है. योग्य उम्मीदवार से भी आग्रह किया गया है कि वह इसका तुरंत लाभ उठाएं.

यह अवसर कम समय के लिए और 900 लाभार्थियों तक के लिए उपलब्ध है. अतः इस अवसर का तुरन्त लाभ उठाने की अपील की गई है. अधिक जानकारी के लिए कृपया जिला उद्योग केन्द्र में संपर्क किया जा सकता है.

NO COMMENTS