एरोमॉडलिंग शो का आयोजन नागपुर में 27 मार्च को

0
1233
एरोमॉडलिंग

आकाश में उड़ेंगे 30 विमान, घुड़सवारी के करतब दिखाएंगे 20 एनसीसी कैडेट

नागपुर : स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव निमित्त 27 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक मनकापुर के संभागीय खेल परिसर के मैदान में एरोमॉडलिंग शो का आयोजन किया गया है. ‘एरोमॉडलिंग शो’ का आयोजन छात्रों में देशभक्ति की भावना जगाने और भाग लेने वाले छात्रों के लिए शो को यादगार बनाने के लिए किया जा रहा है. शो में छात्रों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील नागपुर जिले की कलेक्टर आर. विमला ने किया है.

एरोमॉडलिंग
संभागायुक्त की अध्यक्षता में एरोमॉडलिंग शो के आयोजन निमित्त बैठक का दृश्य.

खेल एवं युवा सेवा विभाग और एनसीसी (राष्ट्रीय छात्र सेना) द्वारा संयुक्त रूप से इस ‘एरोमॉडलिंग शो’ का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन में 30 विभिन्न प्रकार के विमान आकाश में उड़ान भरेंगे. कार्यक्रम का आयोजन जिले के छात्रों में भारतीय सेना में भर्ती होने की रुचि पैदा करने के लिए किया गया है. कार्यक्रम निमित्त संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में शो की तैयारी के आयोजित बैठक में जिला कलेक्टर आर. विमला सहित क्रीड़ा एवं युवक सेवा विभाग, शिक्षा विभाग आदि के अधिकारियों ने भाग लिया

नन्हे-मुन्नों और युवाओं की दुनिया में विमान हमेशा से ही कौतूहल का विषय रहा है. प्लेन कैसे बनता है, यहां से लेकर कैसे उड़ता है, इन सब का प्रदर्शन दिग्गजों को भी मंत्रमुग्ध कर देता है. राइट ब्रदर्स का नाम दिमाग में तब आता है, जब आप पूछते हैं कि विमान का आविष्कार किसने किया था.

‘एरोमॉडलिंग शो’ में कई तरह के साहसिक कार्यक्रम भी होंगे. इनमें घुड़सवारी, घुड़सवारी के करतब, सांस्कृतिक कार्यक्रम, एनसीसी के विभिन्न अत्याधुनिक उपकरण, हथियारों की सूचनात्मक प्रदर्शनी के साथ-साथ एथलेटिक्स स्टेडियम मंडप भवन का उद्घाटन और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं. ये सभी कार्यक्रम एनसीसी के युवा प्रदर्शित करेंगे.

इसके अलावा एयरोमॉडल, वायु सेना, अत्याधुनिक नौसैनिक उपकरण, हथियार, सेवाएं और साथ ही एनसीसी के संबंध में भी जानकारी दी जाएगी. कार्यक्रम के प्रबंधन के लिए नागपुर शहर के विभिन्न स्कूलों के लगभग पांच हजार छात्र और गणमान्य व्यक्तियों, गणमान्य व्यक्तियों, वरिष्ठ अधिकारियों, माता-पिता, नागरिकों और मीडिया प्रतिनिधियों के साथ-साथ एनसीसी के अधिकारियों और छात्रों सहित लगभग दो हजार लोग भाग लेंगे.

NO COMMENTS