राधे : बिफरे सलमान, धमाके के कुछ घंटों में ही हो गई लीक 

0
280
राधे

मुंबई : बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई’ फूट गई. चुनिंदा थिएटरों और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग चैनल जी5 और जीप्लेक्स तथा डीटीएच सेवाओं पर रिलीज होने के कुछ घंटों में ही कई पाइरेसी (कॉपीराइट सामग्रियों की चोरी करने वाली) साइट पर लीक हो गई. बिफरे बॉलीवुड सुपरस्टार ने ऐसा करने वालों पर साइबर सेल के माध्यम से कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)


कुछ घंटों में ही हो गई लीक
यह एक्शन-ड्रामा फिल्म चुनिंदा थिएटरों और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग चैनल जी5 और जीप्लेक्स तथा डीटीएच सेवाओं पर 13 मई को ईद के मौके पर रिलीज हुई थी. हालांकि प्रभु देवा के निर्देशन वाली यह फिल्म रिलीज होने के कुछ घंटों बाद ही ऑनलाइन अपलोड कर दी गई.

…तब बिफरे सलमान 
रिलीज होते ही लीक होने पर निराशा जताते हुए सलमान खान ने शनिवार देर रात अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक नोट शेयर किया और कहा कि किसी पायरेटेड साइट पर फिल्म देखना ‘गंभीर अपराध’ है.
राधे
कही ये बात
सलमान खान ने कहा, ‘हमने आपको अपनी फिल्म ‘राधे’ उचित कीमत 249 रुपए में देखने के लिए दी थी. इसके बजाय पाइरेटेड साइट पर गैरकानूनी रूप से राधे दिखाई जा रही है, जो गंभीर अपराध है.’

होगी कार्रवाई
सलमान ने बताया कि साइबर शाखा इन अवैध पाइरेटेड साइट के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. उन्होंने आगाह किया, ‘कृपया पाइरेसी में भाग न लें नहीं तो, साइबर शाखा आपके खिलाफ भी कार्रवाई करेगी. कृपया समझिए कि साइबर शाखा के की कार्रवाई के साथ आप मुसीबत में फंस जाओगे.’

राधे

आखिर क्या है राधे में…!
सलमान खान की यह हाई वोल्टेज ऐक्शन ड्रामा “राधे : योर मोस्ट वांटेड भाई” उनके अन्य ऐक्शन फिल्मों की तरह एंटरटेनर फिल्म है. यह कोरियाई फिल्म द आउटलॉज (2017) से प्रेरित है. राधे ऐसे स्पेशल पुलिस अफसर की कहानी है, जो सीन में तब आता है, जब सारी फोर्स नाकाम हो जाती है.

मुंबई में नया ड्रग डॉन आया है, राणा (रणदीप हुड्डा). स्कूल-कॉलेज में बच्चों को वह नशीले पदार्थों की लत लगा रहा है. नतीजा यह कि किशोर और युवा कभी ओवरडोज से मर रहे हैं तो कभी आत्महत्या कर रहे हैं.

पुलिस फोर्स राणा को खोजने में नाकाम है और जनता परेशान है. तब सीनियर अफसर 93 एनकाउंटर करके 27 ट्रांसफर झेल चुके राधे (सलमान खान) को याद करते हैं. राधे के कमिटमेंट पर हर किसी को भरोसा है और फोर्स में उसकी वापसी के साथ राणा की तलाश जोर-शोर से शुरू होती है. तय है कि राधे ने काम हाथ में ले लिया है तो वह पूरा होकर रहेगा.

फिल्म में राधे का दीया (दिशा पाटनी) से रोमांस चलता रहता है. यह हल्का-फुल्का है. दोनों कभी-कभी मिलते हुए तीन-चार गाने गा लेते हैं. बीच में राधे के सीनियर और दीया के बड़े भाई अविनाश अभ्यंकर (जैकी श्रॉफ) भी आते हैं और थोड़-थोड़ी कॉमेडी होती रहती है. उधर, क्रूर राणा अपने दो राक्षस जैसे गुर्गों के साथ ड्रग्स का कारोबार फैलाता जा रहा है और जब चाहे जिसकी हत्या करता है. द एंड से पहले उसकी दो बार राधे से मुठभेड़ होती है और दोनों बार राणा भाग निकलने में कामयाब होता है.

राधे में कोई नयापन नहीं है. दर्शक को पता होता है कि आगे क्या होगा है. लेकिन इसका ट्रीटमेंट कमोबेश बांधे रहता है. राधे का क्लाइमेक्स जरूरत से ज्यादा फिल्मी है. मसाला फिल्मों में अक्सर यह होता है. दिशा और जैकी श्रॉफ ने सलमान का अच्छा साथ निभाया है. दोनों अपनी भूमिकाओं से न्याय करते हैं. फिल्म का गीत-संगीत-कोरियोग्राफी अच्छे हैं. वीएफएक्स सही है.

फिल्म में सबसे बड़ी मुश्किल यही है कि दिशा के आगे सलमान उम्रदराज नजर आते हैं. आप उन्हें दीया के अंकल-टाइप भी कह सकते हैं. लेकिन फैन्स के लिए रोमांस करना सलमान की मजबूरी है. वैसे इस फिल्म में वह सब कुछ है, जो खास तौर पर फैंस को चुंबक की तरह उनकी तरफ खींचता है.

पर्दे पर ब्रांड सलमान इतना बड़ा और मजबूत है कि उसके आगे हर विलेन छोटा है. क्योंकि अंततः उसे सलमान से पिटना ही है. सिनेमा में रणदीप हुड्डा की स्थिति लगातार कमजोर हो रही है. अच्छे अभिनेता होने के बावजूद उनकी सीमाएं हैं. अतः ऐसी ही कुछ और खलनायकी उन्होंने की तो आने वाले समय में दूसरे शावर अली हो जाएंगे.

NO COMMENTS