कोरोना संक्रमण : यवतमाल, अमरावती की हालत बिगड़ी, लॉकडाउन

0
613
कोरोना संक्रमण

महाराष्ट्र में मुंबई के साथ ही अन्य जिलों में कोरोना वायरस से संक्रमितों की बढ़ती तादाद चिंता का विषय बन गया है. विदर्भ के यवतमाल, अमरावती और अकोला जिले सर्वाधिक प्रभावित हैं. मुंबई महानगर की स्थिति खराब है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने गुरुवार को बढ़ते मामलों के बीच मुंबई के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. बीएमसी ने कहा है कि यदि एक बिल्डिंग में 5 या ज्यादा कोरोना पेशेंट पाए जाते हैं तो उसे सील कर दिया जाएगा. साथ ही जो लोग घरों पर क्वारंटीन किए गए हैं, उनके हाथों के पीछे मुहर लगाई जाएगी. इसके साथ ही ट्रेन में बिना मास्क यात्रा कर रहे लोगों की निगरानी के लिए 300 मार्शल हायर किए गए हैं. 

मुंबई : राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब विदर्भ के सबसे ज्यादा प्रभावित यवतमाल और अमरावती में जिले में दोबारा लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई है. यवतमाल जिले में जहां 28 फरवरी तक लॉकडाउन रहेगा. वहीं अमरावती जिले में अब प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन रहेगा. यह फैसला यवतमाल और अमरावती जिलों के जिलाधिकारियों ने किया है.

इन दोनों जिलों में कोरोना संक्रमण मरीजों की तादाद काफी ज्यादा बढ़ चुकी है. यवतमाल जिले में दिसंबर महीने से लेकर 29 जनवरी तक 25 मरीजों की मौत हुई थी. लेकिन फरवरी महीने में यह आंकड़ा काफी ज्यादा बढ़ चुका है.

अमरावती में भी लॉकडाउन
विदर्भ के अमरावती शहर में भी एक दिन के लिए लॉकडाउन लगाने का फैसला जिलाधिकारी ने किया है. बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. रविवार को अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा. राज्य सरकार ने जिला अधिकारियों को लॉकडाउन लगाने संबंधी फैसले लेने की इजाजत दी है. आपको बता दें कि यवतमाल, अमरावती और अकोला में कोरोना संक्रमण पिछले दिनों काफी ज्यादा संख्या में बढ़ा है.

पांढरकवड़ा और पुसद में सबसे ज्यादा संक्रमित
यवतमाल जिले के यवतमाल, पंढरकवड़ा और पुसद में कोरोना संक्रमण से मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है, इन तीनों जगहों पर प्रतिदिन 500 के आसपास मरीज मिल रहे हैं. इस हिसाब से इन तीनों जगहों के मरीजों को मिलाकर रोजाना तकरीबन 15 मरीजों की जांच करना जरूरी है. जिला अस्पताल में बढ़ती मौतों के आंकड़े को देखते हुए डीन से डेथ ऑडिट रिपोर्ट भी मांगी गई है. इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी करो ना से होने वाली मौतों की ऑडिट रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा गया है. जिला अधिकारी ने बताया कि हाई रिस्क और लो रिस्क एरिया के मुताबिक शहर में लॉकडाउन लगाया गया है.

महाराष्ट्र में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 4787 नए मामले सामने आए हैं. वहीं राज्य में अब तक कुल मरीजों की संख्या 20,76,093 तक पहुंच गई है. राज्य में बीते 24 घंटों में 40 लोगों की मौत हुई है. जबकि राज्य में अब तक कुल 51,631 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है. राज्य में फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या 38,013 है.

मुंबई में कोरोना के 721 नए मामले
मुंबई में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटों में 721 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं. जबकि तीन मरीजों की मौत हुई है. जिसकी वजह से बीएमसी की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं. मुंबई में अब तक कुल मामले 3,15,751 तक पहुंच गए हैं. जबकि शहर में अब तक 11,428 कोरोना मरीजों की मौत हुई है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने गुरुवार को बढ़ते मामलों के बीच मुंबई के लिए नई गाइडलाइन जारी की है.

NO COMMENTS