95वां स्थापना दिवस पर नागपुर विश्वविद्यालय का संकल्प- “एक विद्यार्थी-एक वृक्ष”

0
2201
95वें स्थापना दिवस पर डॉ. भालचंद्र अंधारे का सम्मान करते हुए जीटीयू के उपकुलपति डॉ. नवीन आर सेठ नागपुर विश्वविद्यालय के उपकुलपति डॉ. काने और प्रति उपकुलपति प्रमोद येवले.

डॉ. अंधारे को किया “राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज जीवन साधना पुस्कार” से सम्मानित

विपेन्द्र कुमार सिंह
नागपुर :
राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के 95 वें स्तापना दिवस पर उपकुलपति डॉ. एस.पी. काने ने पर्यावरण के संरक्षण के सामाजिक दायित्व के तहत विश्वविद्यालय के एक संकल्प “एक विद्यार्थी-एक वृक्ष” लागू करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस संकल्प के अंतर्गत हम विश्वविद्यालय के माध्यम से प्लास्टिक उत्पादों को तिलांजलि देकर नैसर्गिक साधनों के उत्पादों को दैनंदिन स्तर पर अपनाएंगे.

डॉ. अंधारे का सम्मान
इससे पूर्व इतिहास के क्षेत्र में अप्रतिम कार्यों के लिए डॉ. भालचंद्र रामचंद्र अंधारे को विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित “राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज जीवन साधना पुस्कार” से सम्मानित किया गया. इस सम्मान का प्रशस्ति पत्र उन्हें समारोह के मुख्य अतिथि गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (जीटीयू) के उपकुलपति डॉ. नवीन आर. सेठ, उपकुलपति डॉ. काने और प्रति उपकुलपति प्रमोद येवले ने सौंपा.

अपने सम्मान का उत्तर देते हुए डॉ. अंधारे ने नागपुर विश्वविद्यालय से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि नागपुर विश्वविद्यालय से मुझे प्रत्येक चरण पर पितृतुल्य मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा है. उन्होंने अपने कार्य में सहयोग करने वाले विशविद्यालय के प्रत्येक व्यक्ति और सहयोगी के प्रति आभार व्यक्त किया.

जीटीयू के उपकुलपति डॉ. सेठ ने इस अवसर पर नागपुर विश्वविद्यालय की प्रगति की प्रशंसा की और कहा कि अपने कर्मियों और शिक्षकों को सम्मानित करने की इस सुन्दर परंपरा को देखकर मैं अभिभूत हूं. उपकुलपति डॉ. काने ने विश्वविद्यालय के स्थापना काल से अब तक की विभिन्न उपलब्धियों पर प्रकाश डाला.

अन्य पुरस्कारों का वितरण
इस अवसर पर विभिन्न पुरस्कारों का भी वितरण किया गया. श्री रामदेवबाबा सार्वजनिक समिति, रामदेव टेकड़ी, गिट्टीखदान, नागपुर को आदर्श शिक्षण संस्था का, उपकुलसचिव प्रदीप मधुसूदन बिनीवाले को आदर्श अधिकारी का, उपकुलपति कार्यालय के तृतीय श्रेणी कर्मचारी महताब खान नवाब खान को आदर्श गैरशिक्षक कर्मचारी का, शिक्षा विभाग के चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी राजू शेषराव अखंड और लेखा विभाग के अनिल प्रभुजी खरे का सम्मान किया गया.

श्रेष्ठ विद्यार्थी का पुरस्कार- सारंग भारत गुप्ता, वीएमवी कॉमर्स, जेएमटी आर्ट्स एंड जेजेपी साइंस कॉलेज, नागपुर और उत्कर्ष महेश राठी- श्री रामदेवबाबा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, नागपुर को दिया गया.

श्रेष्ठ विद्यार्थी (छात्रा) का पुरस्कार- प्राजक्ता श्रीपाद पाटिल, राजीव गांधी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड रिसर्च, नागपुर और वर्षा वैभव, एलएडी एन्ड एसआरपी कॉलेज ऑफ होम साइंस एन्ड टेक्नोलॉजी, नागपुर को दिया गया.

NO COMMENTS