भजनी मंडल ने ग्रीन सिटी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव को कृष्णमय बना दिया

0
1768

श्रीकृष्ण पालकी की शोभा यात्रा और दही-हांडी कभी आयोजन किया गया

नागपुर : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में दूसरे दिन सोमवार से को नागपुर शहर के दक्षिण में स्थित गोटुल पांजरी की ग्रीन सिटी में पंजरी की भजनी मंडल ने वेळा हरी ग्राम पंचायत के उपसरपंच गजानन वानखेड़े के नेतृत्व में श्रीकृष्ण भजनों से ग्रीन सिटी को कृषणमय बना दिया.

क्लब हाउस के बाहर भजनी मंडल के सदस्यों के साथ ग्रीन सिटी की महिलाओं और बच्चों ने भी भजन गायन में उनका साथ देकर अनूठा समा बांध दिया. उसके बाद श्रीकृष्ण पालकी सजाई गई और शोभा यात्रा निकाली गई. पालकी के वाहकों का नेतृत्व उपसरपंच वानखेड़े ने किया.

श्रीकृष्ण पालकी की शोभा यात्रा का आयोजन
शोभा यात्रा में ग्रीन सिटी के भारी संख्या में महिलाओं सहित पुरुष शामिल थे. भजन के साथ युवक-युवतियों के पारंपरिक नृत्य से शोभा यात्रा की रौनक देखते ही बन रही थी. मार्ग पर जगह-जगह महिलाओं ने रंगोली सजा रखी थी. ग्रीन सिटी के निवासियों ने शोभा यात्रा का अनेक स्थानों पर स्वागत किया और पालकी की पूजा-अर्चना की.शोभायात्रा पूरे ग्रीन सिटी का भ्रमण करते हुए फिर वापस क्लब हाउस के लॉन पहुंची, जहां दही-हांडी का आयोजन किया गया था.

बच्चों ने दही हांडी फोड़ कर किया मनोरंजन
ग्रीन सिटी के निवासियों के बच्चों ने पानी के फौवारों के बीच ऊपर 20 फुट की ऊंचाई पर लटकाई गई दही-हांडी तक पहुंचने के लिए मानव पिरामिड बनाकर देर तक अथक प्रयास करते रहे. पानी के फौव्वारों से उन्हें सराबोर कर होली उत्सव का समा बाँध दिया गया था. गोविंदा बने बच्चों का बाजों-गाजों के साथ ग्रीन सिटी निवासी उत्साहवर्धन करते रहे. पिरामिड बना कर हांडी तक पहुंचने के प्रयास में बार-बार गिर कर सभी का मनोरंजन भी करते रहे. अंत में दही हांडी की ऊंचाई काम की गई, तब बच्चों सुगमता से हांडी फोड़ कर परंपरा निर्वाह किया. बाद में प्रसाद स्वरूप गोपाल काला का वितरण किया गया.

NO COMMENTS