शुक्ला लौटे वेकोलि के वित्त निदेशक का पद पर

0
1194
शुक्ला

वफादारी साबित करने के लिए उन्हें वेकोलि के विरुद्ध अदालती लड़ाई भी लड़नी पडी

नागपुर : राजेन्द्र प्रसाद शुक्ला ने वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (WCL वेकोलि) के निदेशक (वित्त) (Director Finance) का पदभार पिछले दिन सम्भाल लिया. इसके पूर्व वे साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SCCL), बिलासपुर में महाप्रबंधक (वित्त) (GM Finance) का दायित्व संभाल रहे थे. वेकोलि के मुख्य प्रबंधक (वित्त) रह चुके शुक्ला को कंपनी के प्रति अपनी वफादारी साबित करने के लिए पिछले साल तक अदालती लड़ाई भी लड़नी पड़ी है.

उल्लेखनीय है कि बीएससी स्नातक शुक्ला इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. उन्हें माइन एंड मेटल उद्योग में करीब 34 वर्षों का कार्य करने का अनुभव प्राप्त है. आर.पी. शुक्ला ने इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल फाइनांस में एमबीए भी किया हुआ है. उन्होंने अपने कार्य के दौरान इंडियन टैक्सेशन, इंटरनल ऑडिट, कॉस्ट मैनेजमेंट, कॉस्ट कंट्रोल तथा फाइनेंसियल एकाउंटिंग का दायित्व सफलतापूर्वक निभाया है.

मुख्य प्रबंधक (वित्त) भी थे वेकोलि के
शुक्ला इससे पूर्व भी वेकोलि के मुख्य प्रबंधक (वित्त) (Chief Manger Finance) के पद पर कार्यरत रहे हैं. वे जून 1986 में वेकोलि के लेखा अधिकारी के रूप में कार्य आरंभ किया था. अपनी कुशल कार्य क्षमता के बूते वे कंपनी के मुख्य प्रबंधक (वित्त) के पद तक पहुंचे थे. 2012-13 में वेकोलि के वणी कोयला क्षेत्र एरिया वित्त प्रबंधक के कार्यकाल के दौरान उनके किसी कार्य को एक कंपनी को अनुचित वित्तीय लाभ पहुंचाने के आरोप में उन्हें मई 2016 में पदावनत कर दिया गया था.

हाईकोर्ट से जीती लड़ाई
इसके बाद उन्हें मुंबई हाईकोर्ट के नागपुर बेंच में कंपनी की इस अनुचित कार्रवाई के विरुद्ध अदालती लड़ाई भी लड़नी पडी. अंततः 2016 के वेकोलि की अनुचित कार्रवाई वाले आदेश को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था. इसके बाद उन्हें साउथ ईस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड (SCCL) स्थानांतरित कर दिया गया. अब दुबारा वेकोलि के निदेशक (वित्त) के पद पर उनके आगमन से वेकोलि में सभी स्तर पर उनका स्वागत हुआ है.

NO COMMENTS