T20 IND vs NZ : टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 5-0 से क्लीन स्वीप

0
103
T20

न्यूजीलैंड के माउंट माउंगानुई में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड को लगातार पांचवें T20 मैच में भी हरा दिया है. उसने यह मैच सात रन से जीता. भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही यह सीरीज 5-0 से जीत ली है. यह T20 क्रिकेट का नया रिकॉर्ड है. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने 12 रन देकर 3 विकेट झटके, जबकि नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर को दो-दो विकेट मिले.

न्यू जीलैंड को कभी नहीं मिली ऐसी हार
न्यू जीलैंड ने इससे पहले अपनी मेजबानी में तीन या उससे अधिक मैचों की द्विपक्षीय T20 सीरीज के सभी मैच नहीं गंवाए थे. साल 2005 के बाद से अपने घर पर किसी द्विपक्षीय T20 सीरीज में सभी मैच हारने का वाकया केवल एक बार हुआ, जब फरवरी 2008 में उसे इंग्लैंड ने 2-0 से मात दी.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच रविवार, 2 फरवरी को पांचवां T20 मैच खेला गया. यह मैच माउंट माउंगनुई में खेला गया. इस मैच में भारत की कप्तानी रोहित शर्मा ने की. विराट कोहली ने युवा खिलाड़ी संजू सैमसन को मौका देने के लिए रेस्ट किया. न्यूजीलैंड की टीम भी इस मैच में अपने नियमित कप्तान केन विलियम्सन के बिना उतरी. उनके कंधे में चोट है. वे पिछला मैच भी नहीं खेल पाए थे.

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. उसने तीन विकेट पर 163 रन बनाए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड एक समय जीत की ओर बढ़ रही थी. उसने एक समय तीन विकेट पर 116 रन बना लिए थे. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए मेजबान टीम को 156/9 के स्कोर पर रोक दिया.  

पांचवें T20 वनडे में भारतीय टीम के लिए सबसे अधिक रन कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए. उन्होंने 41 गेंद में 60 रन की पारी खेली. वे मांसपेशियों में खिंचाव के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए. केएल राहुल ने 33 गेंद में 45 और श्रेयस अय्यर ने 31 गेंद में 33 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से स्कॉट कुगलाइन ने दो और हैमिश बेनेट ने एक विकेट लिया.  

अब दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की 50-50 वनडे सीरीज खेली जाएगी, जिसकी शुरुआत बुधवार से होगी.

NO COMMENTS