एशियन गेम्स : विनेश फोगाट बनी गोल्ड दिलाने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान

0
133

कुश्ती में दूसरा गोल्ड, पहला गोल्ड रविवार को दिलाया था बजरंग पुनिया ने

नई दिल्ली : एशियाई खेलों में 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में विनेश फोगाट ने इतिहास रचते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. इसके साथ वह पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया हो. गोल्ड मेडल के लिए खेले गए मुकाबले में विनेश ने जापान की इरी युकी को 6-2 से मात दी.

जापान की इरी युकी पर विनेश का एक जबरदश्त दांव.

भारत ने एशियाई खेलों में अभी तक दो ही गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं. दोनों ही पदक कुश्ती से मिले हैं. इससे पहले रविवार को बजरंग पूनिया ने इन खेलों का पहला गोल्ड मेडल दिलाया था.
जापान की इरी युकी पर विनेश का एक और जोरदार दांव.

सोमवार को भारत की विनेश जब अपनी बाउट में उतरीं, तो वह पैर में दर्द की समस्या से जूझ रही थीं. इसके बावजूद उन्होंने अपनी सभी बाउट जीतीं और विरोधी रेसलर को कोई मौका नहीं दिया. गोल्ड मेडल के लिए खेले गए फाइनल मुकाबले में विनेश ने संभल कर शुरुआत की और पहले वह डिफेंसिंग अप्रोच के साथ खेल रही थीं.

विनेश ने अपनी पहली बढ़त 4-0 के बनाई थी. इसके बाद इरी युकी ने 2 अंक झटक लिए. इस बीच विनेश ने भी और 2 अंक लेकर 4 अंकों की अपनी लीड को बरकरार रखा. अंत में मैच का निर्धारित समय पूरा होने पर विनेश ने 6-2 के अंतर से ऐतिहासिक गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY