‘भोपाल विज्ञान मेला- 2019’ में वेकोलि के स्टॉल को प्रथम पुरस्कार

0
200
विज्ञान मेला

नागपुर : टीम वेकोलि को आज एक बार फ़िर गौरवान्वित होने का अवसर मिला, जब भोपाल में आयोजित ‘भोपाल विज्ञान मेला – 2019’ में कम्पनी के कोयला खनन प्रदर्शित करने वाले स्टॉल को ‘इनोवेशन इन इंडस्ट्रियल केटेगरी’ में प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया.

भोपाल में 13 से 16 सितंबर तक चले इस विज्ञान मेला के अंतिम दिन मुख्य अतिथि, हरियाणा एवं त्रिपुरा के भूतपूर्व राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने उक्त पुरस्कार प्रदान किया.

उल्लेखनीय है कि कम्पनी के स्टॉल में प्रदर्शित विभिन्न मॉडल्स को बड़ी संख्या में लोगों ने देखा और उसे सराहा. खासकर,युवाओं ने वेकोलि के मॉडल्स में गहरी रूचि दिखाई. प्रदर्शनी में संयोजन कर रहे टीम वेकोलि के सदस्यों ने स्टॉल में प्रदर्शित कोयला-खनन गतिविधियों के बारे में दर्शकों की जिज्ञासा को शांत किया.

अंतिम दिन छात्र-छात्राओं के साथ-साथ स्कूली बच्चों की उपस्थित देखने को मिली. साथ ही विज्ञान प्रेमियों की भी बड़ी संख्या में सहभागिता दिखाई. युवा यहां लगाई गई प्रदर्शनियों के साथ सेल्फी लेने के साथ-साथ मॉडल्स के बारे में जानकारी लेते नजर आए.

विज्ञान मेला में भारत शासन और मध्यप्रदेश शासन के कई प्रमुख विभागों, उपक्रमों सहित कई निजी संस्थान विभिन्न वैज्ञानिक उपलब्धियों और कार्यक्रमों को प्रदर्शित भी किया गया. इनके द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षित करने के उद्देश्य से विभिन्न वैज्ञानिक मॉडलों को भी प्रस्तुत किया गया. इनमें वेकोलि सहित इसरो, ब्रह्मेस, एनटीपीसी, एनपीसीआईएल, एन्वायरनो टेक, डीएई, सेन्टर फॉर ग्राउण्ड वाटर, सीआईएई, आईआईएसएस, एमपीपीसीबी, एचईजी, बीएचईएल, वर्धमान, एनएचडीसी, जैव विविधता विभाग और बागवानी विभाग प्रमुख थे. यहां पर लगभग 110 से ज्यादा स्टॉल्स लगाए थे.
विज्ञान मेला 
बाढ़ पीड़ितों के लिए झंकार महिला मंडल ने 1 लाख रुपए प्रदान किया
महाराष्ट्र में आई भीषण बाढ़ की विभीषिका से पीड़ित लोगों की मदद के लिए झंकार महिला मंडल, नागपुर ने महाराष्ट्र राज्य मुख्यमंत्री राहत कोष में एक लाख रुपए की राशि का योगदान किया.

झंकार महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती अनिता मिश्र की पहल और उनके निर्देशन में एकत्र की गई इस राशि में वेकोलि के क्षेत्रों में सक्रिय महिला मंडलों ने भी योगदान किया है.

झंकार महिला मंडल की ओर से एक लाख रुपए का चेक आज सचिव श्रीमती संगीता दास, श्रीमती सिम्मी सिंह एवं श्रीमती संध्या सिंहा, महाप्रबंधक (कार्मिक/कल्याण) ने माननीय मुख्यमंत्री की विशेष कार्य अधिकारी श्रीमती आशा पठान को सौंपा. उन्होंने झंकार महिला मंडल की इस सदाशयता के लिए धन्यवाद व्यक्त किया.

उल्लेखनीय है कि श्रीमती अनिता मिश्र के मार्गदर्शन में झंकार महिला मंडल जरूरतमन्दों की सेवा में सदैव तत्पर रहता है.

NO COMMENTS