बिजली गिरने, तूफानी हवाओं के साथ ओलावृष्टि की आशंका

0
391
बिजली
बिजली गिरने, तूफानी हवाओं के साथ ओलावृष्टि की आशंका

उत्तर भारत में 17 मई से बदल सकता है मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार, आज, 16 मई को मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तूफानी हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है. इसका कारण एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण श्रीलंका पर जारी होना बताया गया है.

वहीं आज, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात होने, 50 से 60 किमी प्रति घंटे तक की गति के साथ चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

आज, मध्य प्रदेश, छतीसगढ़, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ बूंदाबांदी होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है.

देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम संबंधी बदलाव देखें तो, आज, छत्तीसगढ़ और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बिजली चमकने, 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.

वहीं आज, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और तटीय कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में बिजली गिरने की आशंका जताई गई है.

कहां होगी भारी बारिश?

मौसम विभाग ने आज, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और माहे तथा कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है, इन हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बादल बरस सकते हैं. वहीं बादल कल, तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसे.

उत्तर भारत में 17 मई से बदल सकता है मौसम का मिजाज

क्योंकि एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होकर उत्तर के कई हिस्सों में मौसम संबंधी बदलाव करने का पूर्वानुमान लगाया गया है. मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह से आगे बढ़ने की संभावना जताई गई है.

कल, 15 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के शिलांग में 2 सेमी, विदर्भ के गढ़चिरौली में 2 सेमी, केरल और माहे के कोच्चि में 2 सेमी, तमिलनाडु के अधिरामपतिनम में 7 सेमी बारिश दर्ज की गई.

Subscribe to our daily hindi newsletter

NO COMMENTS