मतगणना कैसे करें, दिया प्रशिक्षण, तैयारी पूरी 

0
387
मतगणना
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन निर्णय अधिकारी डॉ. विपिन इटनकर नागपुर कलेक्ट्रेट के भट्ट भवन में सोमवार, 20 मई को आयोजित मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों, कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए.

अधिकारियों, कर्मचारियों से मतगणना का कर्तव्य, लगन से निभाने की कलेक्टर डॉ. इटनकर की अपील 

नागपुर : ‘मतगणना का कर्तव्य निभाते समय प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी सभी पक्षों को विश्वास में लेकर अधिक जिम्मेदारी से मतगणना का कार्य करें. मतगणना को लेकर विभिन्न अभ्यर्थियों के उपस्थित प्रतिनिधियों के मन में यदि कोई शंका हो तो उसे तत्काल निरस्त कर दिया जाए.’ 

यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन निर्णय अधिकारी डॉ. विपिन इटनकर ने यहां कलेक्ट्रेट के भट्ट भवन में आयोजित मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान दिया. उन्होंने अपील की कि यह मानसिकता रखें कि हमें सुबह 6 बजे से मतगणना पूरी होने तक धैर्य पूर्वक काम करना है.

बता दें कि नागपुर जिले में दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं- नागपुर एवं रामटेक. इन दोनों लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान के प्रथम चरण में विगत 19 अप्रैल को ही मतदान हुआ था. इससे पहले देशपांडे हॉल में अधिकारियों और कर्मचारियों को ईवीएम संभालने की पहली ट्रेनिंग दी जा चुकी है. 

रामटेक और नागपुर लोकसभा चुनाव क्षेत्र में हुए मतदान की मतगणना 4 जून को कलमना कृषि उत्पन्न मार्केट में होगी. कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी डॉ. इटनकर यहां मतगणना के लिए नियुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रशिक्षण सत्र में बोल रहे थे. 

कलेक्ट्रेट के भट्ट भवन में आयोजित प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर एवं रामटेक चुनाव निर्णय अधिकारी तुषार थोम्बरे, रेजिडेंट डिप्टी कलेक्टर अनूप खांडे, उप जिला चुनाव अधिकारी प्रवीण माहिरे, उपविभागीय अधिकारी सुरेश बागले, प्रशिक्षक सचिन कुमावत और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए.

सामान्य गणना एवं डाक मतपत्र की गणना 4 जून को होगी 

प्रशिक्षण सत्र में पोस्टल बैलेट को कैसे खोलें, वोटों की गिनती कैसे करें, इसकी जानकारी दी गई. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. 500 मतपत्रों के लिए एक टेबल होगी. इसके लिए सहायक निर्वाचन अधिकारी-कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं. पोस्टल बैलेट के लिए 10 टेबल और 10 अधिकारी रहेंगे. 

प्रशिक्षण में सारणीकरण, मीडिया कक्ष, सुरक्षा व्यवस्था, सुरक्षा के लिए नियुक्त कर्मचारी, आपदा नियंत्रण कक्ष, सहायक निर्वाचन रिटर्निंग अधिकारी द्वारा की जाने वाली तैयारियां, भोजन व्यवस्था की जानकारी के साथ मतगणना प्रक्रिया में गोपनीयता पर प्रस्तुतिकरण दिया गया. मतगणना प्रक्रिया के दौरान अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए आपाद प्राथमिक चिकित्सा किट और चिकित्सा उपचार सुविधा के संबंध में भी जानकारी और निर्देश दिए गए.

NO COMMENTS