डीआरडीओ, नागपुर से ब्रह्मोस मिसाइल की गुप्त जानकारी दे रहा था पाकिस्तान, अमेरिका को

0
237
इनसेट में गिरफ्तार वैज्ञानिक निशांत अग्रवाल.

उप्र और महाराष्ट्र एटीएस के साथ मिलकर मिलिट्री इंटेलिजेंस ने किया गिरफ्तार

नागपुर : पाकिस्तानी गुप्तचर एजेंसी आईसीआई का एजेंट बना युवा वैज्ञानिक निशांत अग्रवाल को ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल की अतिसंवेदनशील गुप्त जानकारियां और तकनीकि आंकड़े पाकिस्तानी और अमेरिकी एजेंसियों को उपलब्ध कराने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. वह केंद्र सरकार के रक्षा शोध एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की नागपुर स्थित बुटीबोरी के निकट की इकाई में कार्यरत है.

नागपुर का उज्जवल नगर स्थित मकान, जहां निशांत अग्रवाल रहता है.

उप्र, महाराष्ट्र एटीएस और मिलिट्री इंटेलिजेंस की संयुक्त कार्रवाई
यह गिरफ्तारी उत्तर प्रदेश एटीएस (आतंकवाद रोधी पथक ), महाराष्ट्र एटीएस और मिलिट्री इंटेलिजेंस की संयुक्त कार्रवाई के तहत की गई है. निशांत को ऑफिसियल सीक्रेट ऐक्ट की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी के साथ ही उसके घर की तलाशी भी की गई. वह नागपुर के वर्धा रोड के उज्जवल नगर स्थित मनोहर काले नामक व्यक्ति के प्लाट नं. 50/7 मकान में किराए से रह रहा है.
पिछले ही वर्ष निशांत अग्रवाल को यंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

चार माह पूर्व विवाहित वैज्ञानिक पुरस्कृत भी हुआ था
निशांत पिछले चार वर्षों से नागपुर के निकट बुटीबोरी स्थित डीआरडीओ के ब्रह्मोस प्रोडक्शन सेंटर में कार्यरत था. उसे 2017-18 का यंग साइंटिस्ट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था. प्राप्त जानकारी के अनुसार चार महीने पूर्व ही उसका विवाह भी हुआ था. उसके साथ कार्यरत साइंटिस्टों और अधिकारियों को इस बात की भनक भी नहीं थी कि वह देश की रक्षा से संबंधित ऐसी गुप्त एवं संवेदनशील जानकारी अपने शत्रु देश और अमेरिका को उपलब्ध करा रहा है. जांच एजेंसियां उससे पूछताछ कर रही हैं.

दुनिया का सबसे तेज मिसाइल है ब्रह्मोस
ज्ञातव्य है कि ब्रह्मोस एक मीडियम-रेंज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है. इसे नौसेना द्वारा सबमरीन (पनडुब्बी), युद्ध पोत और वायुसेना द्वारा युद्धक विमानों के अलावा सेना द्वारा जमीन से भी दुश्मन के निशाने को ध्वस्त किया जा सकता है. यह दुनिया का सबसे तेज मिसाइल माना गया है. इसका निर्माण रसियन फेडरेशन के एनपीओ माशीनोस्ट्रोएनिआ और भारत के डीआरडीओ द्वारा संयुक्त उद्यम के तहत नागपुर में तैयार किया जा रहा है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY