आईपीएल-11 : अब हारी तो 3 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस हो जाएगी बाहर

0
1443

विश्लेषण : पंजाब के लिए भी शेष दोनों मैच जीतना अनिवार्य, दोनों टीमों के लिए ‘करो या मारो’ की स्थिति

मुंबई : धमाकेदार शुरूआत करने वाली किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल-11 के अपने आखिरी छह में से पांच मैच गंवाकर अपने सुरक्षित तीसरे स्थान से खिसककर पांचवें नंबर पर पहुंच गई है और प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अब उसके पास मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में जीत के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है. मुंबई के लिए तो पंजाब से जीतना हर हालत में जरूरी हो गया है.

तीन से खिसककर पांचवें नंबर पर पहुंची पंजाब
पंजाब को पिछले मैच में मुहाने पर खड़ी विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के हाथों 10 विकेट की शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी. जिसके बाद वह तीसरे नंबर से खिसककर सीधे पांचवें स्थान पर पहुंच गई है. पंजाब ने अपने पिछले छह में से पांच मैच गंवाए हैं. उसने राजस्थान, कोलकाता और बेंगलुरू के हाथों लगातार तीन मैच हारने की हैट्रिक भी लगा ली है और अब नॉकआउट में उसके लिए शेष दोनों मैच जीतना अनिवार्य हो गया है.

मुंबई अगर हारी को हो जाएगी बाहर
रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी वाली पंजाब की टीम 12 मैचों में छह जीत और छह हार के साथ 12 अंकों पर पांचवें नंबर पर है. उसके लिए सीधी टक्कर अब तीसरे नंबर की कोलकाता और चौथे नंबर की राजस्थान से है, जिनके उसके बराबर 12 मैचों में 12 अंक हैं. वहीं मुंबई इंडियंस 12 मैचों में 10 अंकों के साथ छठे नंबर पर है और यदि रोहित शर्मा की कप्तानी में तीन बार चैंपियन बनी यह टीम मैच हारती है तो वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी.

निराशाजनक प्रदर्शन रहा है मुंबई इंडियंस का
मुंबई की टीम ने इस वर्ष काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया है और पिछले मैच में वह अपने घरेलू वानखेड़े स्टेडियम में भी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात विकेट से मैच गंवा बैठी थी. आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई तीन बार की चैंपियन है, लेकिन मौजूदा संस्करण में उसके खेल में निरंतरता उसकी हार की वजह बनी. स्टार खिलाड़ियों से सुसज्जित टीम राजस्थान के खिलाफ अपने 168 रन के संतोषजनक स्कोर का भी बचाव नहीं कर सकी थी. वहीं पंजाब भी पिछली लगातार हार के बाद दबाव में है और बेंगलुरू के खिलाफ टीम 15.1 ओवर में 88 रन पर ही जिस तरह ढेर हो गई थी. उसके बाद तो टीम और भी मनोवैज्ञानिक दबाव में दिख रही है.

गेल पंजाब के लिए चिंता का कारण
टीम के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल जरूरी मौकों पर लगातार फेल हो रहे हैं. अच्छी फार्म में चल रहे ओपनर लोकेश राहुल पर टीम रनों के लिए सबसे ज्यादा निर्भर है और पिछले मैच में उनके 21 रन पर सस्ते में आउट होने के बाद कोई अन्य खिलाड़ी स्कोर नहीं बना सका. राहुल 12 मैचों में 558 रनों के साथ शीर्ष स्कोरर हैं, जबकि दूसरे नंबर पर गेल हैं, जिन्होंने नौ मैचों में 350 रन बनाए हैं. नायर 12 मैचों में 22.45 के औसत से 247 रन ही बना सके हैं और इसके अलावा टीम के पास कोई बड़ा स्कोरर नहीं है. वहीं गेंदबाजों में एंड्रू टाई 20 विकेट और मुजीब उर रहमान 14 विकेट के साथ सबसे सफल हैं, लेकिन अन्य खिलाड़ी उम्मीदों पर बहुत खरे नहीं उतरे हैं.

मुंबई को लगाना पड़ेगा पूरा जोर
मुंबई की स्थिति भी अलग नहीं है. उसके कप्तान रोहित पिछले मैच में शून्य पर आउट हुए. उन्होंने 12 मैचों में 26 के औसत से 267 रन ही बनाए हैं. हालांकि सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है जिनके इतने मैचों में 473 रन है और वह सबसे सफल स्कोरर हैं। इसके बाद एविन लुईस(325) दूसरे बड़े स्कोरर हैं. लुईस राजस्थान के खिलाफ भी 60 रन की बड़ी पारी खेलने वाले अकेले बल्लेबाज थे. गेंदबाजी में भी टीम ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या पर काफी निर्भर है जिन्होंने 18 विकेट और 11 विकेट लिए हैं. मयंक मार्कंडेय, जसप्रीत बुमराह, मिशेल मैकक्लेनेगन भी टीम के अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन टीम को खेल में निरंतरता की जरूरत है, जिसके अभाव में वह अब बिल्कुल मुहाने पर खड़ी है और अगले मैच में हारी तो टूर्नामेंट में उसकी आखिरी उम्मीद भी खत्म हो जाएगी.

टीमें इस प्रकार हैं-

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इविन लुईस, हार्डिक पांड्या, कुणाल पांड्या, बेन कटिंग, जेपी डुमिनी, मिशेल मैकक्लेनाघन, मयंक मार्कंडेय, जसप्रीत बुमराह, कियरन पोलार्ड, मुस्तफिजुर रहमान, राहुल चहर, सौरभ तिवारी, प्रदीप सांगवान, ताजिंदर सिंह, शरद लुम्बा, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, अकिला दानंजय, अनुकुल रॉय, मोहसिन खान, एमडी निधिश, एडम मिलन.

किंग्स इलेवन पंजाब- लोकेश राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), क्रिस गेल, करुण नायर, हारून फिंच, मार्कस स्टोइनिस, मयंक अग्रवाल, एक्सार पटेल, एंड्रयू टाई, मोहित शर्मा, अंकित राजपूत, युवराज सिंह, डेविड मिलर, मनोज तिवारी, मुजीब उर रहमान, बारिंदर सरन, अक्षदीप नाथ, बेन द्वारशूस, पारदीप साहू , मयंक डागर, मंज़ूर दरार.

NO COMMENTS