JDU-RJD का पोस्टर वॉर : लालू को बताया ‘ठग्स ऑफ बिहार’

0
1144
JDU

सीमा सिन्हा,
पटना :
दिल्ली विधानसभा चुनाव शिकस्त के बाद अब भारतीय जनता पार्टी, जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल की लड़ाई फिर से बिहार शिफ्ट हो गई है. इसके लिए राजद (RJD) और जदयू (JDU) दोनों ने ही पोस्टर को जरिया बनाया है.

लगभग प्रतिदिन एक से एक मजेदार पोस्टर लगा कर दोनों दल एक-दूसरे पर हमले कर रहे हैं. इन मजेदार पोस्टरों की ओर लोगों का ध्यान बरबस खींच रहा है और लोग मजे ले रहे हैं. पटना के दो मुख्य चौराहे पर बुधवार को एक रंगीन पोस्टर लगाया गया है, जिसमें लालू प्रसाद को गॉगल्स लगाए हीरो की तरह दिखाया गया है और पोस्टर पर लिखा है, ‘लारा फिल्म्स प्रजेंट्स, ठग्स ऑफ बिहार.’ पोस्टर के नीचे लिखा है ‘जरा याद करो वो कहानी पुरानी.’

पटना के डाकबंगला चौराहा और आयकर गोलंबर पर यह पोस्टर लगवाया गया है, जो सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. हालांकि पोस्टर किसने लगवाया है, यह पता नहीं चल सका है. क्योंकि पोस्टर पर किसी का नाम नहीं लिखा है और न ही किसी दल ने दावा किया है.

पोस्टर के बारे में JDU नेता और मंत्री नीरज कुमार ने कहा, ‘पोस्टर किसने लगाया है, यह तो पता नहीं, लेकिन पोस्टर में जिस भावना का प्रकटीकरण किया गया है, वह लालू प्रसाद के शासनकाल का सच है. ठग्स ऑफ हिंदुस्तान में जो दिखाया गया है, उस सिनेमा की ही तरह 1990 से 2005 तक जिस तरह की परेशानी बिहार की जनता ने झेली है, यह उसी का प्रकटीकरण है.’

JDU के एक पोस्टर के जवाब में RJD ने मंगलवार को फिर से दो नया पोस्टर जारी किया था. एक पोस्टर में लिखा था 2020 नीतीश कुमार फिनिश. दूसरे पोस्टर में राजद ने बिहार के नक्शे को तीर से घायल दिखाया, जिससे खून निकल आया है. इसके साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी, घोटाला, भ्रष्टाचार और बिगड़ती कानून-व्यवस्था जैसे कई मामलों पर पोस्टर के जरिए जदयू और राजद ने एक-दूसरे पर तीर चलाए हैं. जाहिर है दोनों ही दलों की तरफ से पोस्टर जारी कर जनता के मूड को भांपने की कोशिश हो रही है.

NO COMMENTS