अमित शाह क्या पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ नए गृह मंत्री बनेंगे?

0
1292
अमित शाह

नए मंत्रिमंडल के संभावित चेहरों पर चल निकली अटकलें

नई दिल्ली : एनडीए की आगामी नई केंद्र सरकार में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह क्या देश के नए गृह मंत्री होंगे? राजनाथ सिंह क्या फिर पार्टी अध्यक्ष बनाए जाएंगे अथवा मंत्रिमंडल में कोई और बड़ी जिम्मेदारी संभालेंगे? वित्त मंत्री अरुण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नए मंत्रिमंडल में बने रहेंगे? नए मंत्रिमंडल का स्वरूप कैसा होगा? किन-किन राज्यों से नए चहरे नए मंत्रिमंडल का हिस्सा बनेंगे? इन प्रश्नों के साथ अब लोगों की नजरें सरकार गठन की ओर टिक गई हैं.

केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया. राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री सहित मंत्री परिषद का इस्तीफा स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री से नई सरकार बनने तक पद पर बने रहने का आग्रह किया है. इस बीच इधर नए मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नए-पुराने चेहरों को लेकर अटकलें भी शुरू हो गई हैं.

सरकार गठन को लेकर जारी गहमागहमी के बीच पार्टी के कई नेताओं का ऐसा विचार है कि शाह, मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे और उन्हें गृह, वित्त, विदेश या रक्षा में से कोई एक मंत्रालय दिया जा सकता है. लेकिन इससे पूर्व अभी 17वीं लोकसभा का गठन किया जाना है. इसके बाद ही एनडीए नेता नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति सरकार गठन और शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित करेंगे.

जेटली और सुषमा स्वराज को लेकर आशंकाएं
वित्त मंत्री अरुण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के समक्ष स्वाथ्य संबंधी समस्याएं हैं. इसी कारण इस बार उन्होंने चुनाव भी नहीं लड़ा. ऐसे में उनके नई सरकार में शामिल होने को लेकर शंकाएं प्रकट की जा रही हैं. जेटली राज्यसभा के सदस्य हैं और वह 2014 के चुनाव में अमृतसर सीट पर हार गए थे. सुषमा स्वराज ने पिछला चुनाव मध्य प्रदेश के विदिशा से जीता था.

इन दोनों नेताओं ने नई सरकार में शामिल होने या नहीं होने पर कोई टिप्पणी नहीं की है. चुनाव प्रचार के दौरान शाह ने भी इस बारे में पूछे गए सवालों को टाल दिया और कहा कि यह पार्टी और प्रधानमंत्री के अधिकार क्षेत्र का विषय है.

सीतारमण, ईरानी को बड़ी जिम्मेदारी
उम्मीद है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण नई सरकार में मुख्य भूमिका में रह सकती हैं. स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी से पराजित किया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि पार्टी उन्हें भी कोई बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है .

जदयू, शिवसेना को अधिक मंत्री पद
समझा जाता है कि राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रकाश जावड़ेकर को नए मंत्रिमंडल में बनाए रखे जाने की संभावना है. जेडीयू और शिवसेना को भी नए कैबिनेट में स्थान दिया जा सकता है, क्योंकि दोनों दलों ने क्रमश: 16 और 18 सीट दर्ज करके शानदार प्रदर्शन किया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना से नए चेहरों को स्थान दिया जा सकता है.

दूसरी कतार के लिए युवा चहरे भी
भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, “मंत्री परिषद में कई युवा चेहरों को स्थान दिए जाने की संभावना है, क्योंकि पार्टी नेतृत्व पार्टी की दूसरी कतार तैयार करना चाहता है.” 17वीं लोकसभा का गठन आगामी 3 जून से पहले किया जाना है. इस बारे में तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नए चुने गए सदस्यों की सूची उन्हें सौपेंगे.

NO COMMENTS