बुर्का : पटना के जेडी वीमेंस कॉलेज में रोक पर बवाल 

0
481
बुर्का

सीमा सिन्हा,
पटना (बिहार) :
बिहार की राजधानी पटना स्थित जेडी वीमेंस कॉलेज में ड्रेस कोड के तहत बुर्का पहनने पर भी पाबंदी से बवाल की स्थिति बन गई है. कॉलेज प्रशासन के ताजा निर्देश के अनुसार ही सभी छात्राओं को ड्रेस कोड के अनुसार ही ड्रेस में कॉलेज आना है. हालांकि कॉलेज प्रशासन द्वारा जारी नोटिस में बुर्का शब्द हटा दिया गया है. नोटिस में दोहराया गया है कि ड्रेस कोड के उल्लंघन पर 250 रुपए का जुर्माना भरना पडेगा.
बुर्का
आंदोलन करने की तैयारी शुरू
कॉलेज प्रशासन ने सप्ताह में केवल शनिवार को ही ड्रेस कोड से छूट दिया है. कालेज में ड्रेस कोड का छात्राओं द्वारा विरोध शुरू हो गया है. छात्राओं का कहना है कि कॉलेज में ड्रेस कोड की आड़ में बुर्के पर प्रतिबन्ध लागू करना गलत है. बुर्के पर प्रतिबन्ध को मुद्दा बना कर आंदोलन करने की तैयारी शुरू है.
बुर्का
जब ड्रेस कोड लागू है तो बुर्के की छूट का प्रश्न ही नहीं
जेडी वीमेंस कॉलेज की एक वरिष्ठ प्राध्यापिका ने ‘विदर्भ आपला’ से बातचीत में अपनी पहचान गुप्त रखने की शर्त पर कहा कि यह ड्रेस कोड छात्राओं के हित में है. हमारे कॉलेज सहित ड्रेस कोड बिहार के लगभग सभी कॉलेजों में पहले से लागू है. कॉलेज कैम्पस में बुर्के की कोई जरूरत नहीं रह जाती है. जब ड्रेस कोड लागू है तो बुर्के की छूट का प्रश्न ही नहीं है. उन्होंने कहा कि छात्राएं अपने घरों से कॉलेज कैम्पस से बाहर तक बुर्के में आ सकती हैं. लेकिन कैम्पस के अंदर उन्हें बुर्का उतार कर आना होगा. उन्होंने कहाकि कॉलेजों में ड्रेस कोड लागू करने का उद्देश्य समानता की भावना पैदा करना रहा है.

नोटिस से बुर्का शब्द हटाया
इस बीच बुर्का को लेकर उठ खड़े हुए विवाद को देखते हुए कॉलेज प्रशासन ने आज शनिवार को ड्रेस कोड संबंधी जारी नोटिस में बुर्का शब्द हटा दिया है. नोटिस में सीधे और साफ़ शब्दों में छात्राओं से ड्रेस कोड का पालन करने को कहा गया है. अन्यथा 250 रुपए जुर्माना लगाने की चेतावनी दी गई है.

NO COMMENTS