मोदी ने दिया इस्तीफा, एनडीए संसदीय दल के नेता चुने जाएंगे

0
89
भाजपा

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद भाजपा ने सरकार गठन की तैयारी तेज कर दी है. भाजपा ने लोकसभा चुनाव में विजयी अपने और सहयोगी दलों के सभी सांसदों को आज दिल्ली में होने वाली एनडीए की बैठक में बुलाया है.

बैठक के दौरान नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाना तय हुआ है. इस बैठक के बाद नरेंद्र मोदी अपने घटक दलों के साथ भी बातचीत करेंगे. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, लोजपा के रामविलास पासवान समेत एनडीए के तमाम नेता आज दिल्ली पहुंच रहे हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के बाद शुक्रवार की शाम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके साथ ही सभी मंत्री परिषद सदस्यों ने भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंपा. राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार करते हुए सभी से नई सरकार के गठन तक कामकाज संभालने का आग्रह किया, जिसे पीएम ने स्वीकार कर लिया. अब वह शपथ लेने तक कार्यवाहक पीएम के तौर पर जिम्मेदारियां संभालेंगे.

भाजपा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि एनडीए के सभी घटक दलों की बैठक 25 मई को शाम 5 बजे सेंट्रल हॉल में बुलाई गई है. इसी के साथ आज ही मंत्रिमंडल और विभागों को लेकर भी एक बैठक की जाएगी. इस बैठक को अमित शाह देखेंगे और एनडीए के सभी नेताओं से इस पर मुलाकात करेंगे.

एनडीए को 350 सीटें
अब तक के नतीजों में भाजपा की अगुआई वाले एनडीए ने 350 सीटों पर ऐतिहासिक जीत हासिल की है. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस 52 सीटों पर जीत दर्ज कर पाई. सहयोगियों को मिलाकर यूपीए के हिस्से में 92 सीटें आई हैं, जबकि अन्य दलों के खाते में 97 सीटें आईं.

उत्तर प्रदेश, बिहार में महागठबंधन को किया विफल
भाजपा ने उत्तर प्रदेश में मायावती-अखिलेश यादव और बिहार में लालू यादव के राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन को विफल कर दिया. उत्तर प्रदेश में भाजपा ने 80 में 62 सीटें और बिहार में सहयोगी दल जदयू और लोजपा के साथ 40 में से 39 सीटें जीत लीं. बिहार में राजद महागठबंधन एक सीट भी हासिल नहीं कर पाया.

उधर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी अपनी अमेठी सीट भी नहीं बचा पाए. कांग्रेस को राज्य में मात्र एक सीट मिली. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी को रायबरेली में जीत मिल सकी. बिहार में कांग्रेस एक सीट हासिल करने में सफल रही.

NO COMMENTS