योग साधकों के साथ केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया योगाभ्यास

0
252
योग
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून की सुबह सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन यहां शहर के मध्य स्थित धंतोली के यशवंत स्टेडियम में किया गया.

नागपुर : हजारों की संख्या में नागपुर शहर के योग साधकों साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी योगाभ्यास किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से योग करना आवश्यक है. स्वस्थ और सक्रिय जीवन जीने के लिए नियमित योगाभ्यास का बड़ा महत्त्व है. 

नगर निगम और जिला प्रशासन के संयुक्त उपक्रम के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून की सुबह सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन यहां शहर के मध्य स्थित धंतोली के यशवंत स्टेडियम में किया गया था.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आयोजन में विधायक टेकचंद सावरकर, विधायक कृष्णा खोपड़े, नगर निगम आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी, जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौम्या शर्मा, अपर आयुक्त अजय चारथंकर, निवासी उपकलेक्टर अनुप खांडे, जनार्दन स्वामी योगाभ्यासी मंडल के प्रमुख रामभाऊ खांडवे, प्रसिद्ध आहार विशेषज्ञ जगन्नाथ दीक्षित सहित बड़ी संख्या में योगाभ्यास कर्ता, युवा, महिलाएं, वरिष्ठ नागरिक, एन.सी.सी. और एनएसएस के विद्यार्थियों ने भाग लिया. 

गडकरी ने कहा कि आज हमारी जीवनशैली पूरी तरह से बदल गई है. आज हर किसी को तनाव का सामना करना पड़ता है. इसलिए तनाव मुक्त रहने के लिए हम सभी को अपनी जीवनशैली में योग को शामिल करना होगा. योग सिर्फ एक व्यायाम नहीं है, बल्कि योगाभ्यास शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रखता है. नियमित रूप से योग करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. योग न केवल मानसिक शांति देता है, बल्कि तनाव दूर करने और एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद करता है. इसलिए स्वस्थ जीवन जीने के लिए सभी को योगाभ्यास अवश्य करना चाहिए. उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि योग के माध्यम से रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होते हैं.

योग

इससे पहले कार्यक्रम के आरंभ में स्कूली विद्यार्थियों ने योगासन का प्रभावशाली सामूहिक प्रदर्शन प्रस्तुत किया. जनार्दन स्वामी योगाभ्यासी मंडल के प्रमुख रामभाऊ खांडवे ने स्वस्थ जीवन के लिए योग का अपने जीवन में अद्वितीय महत्व बताया. 

कार्यक्रम का संचालन नगर निगम जनसंपर्क अधिकारी मनीष सोनी ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन खेल अधिकारी पीयूष अम्बुलकर ने किया. 

इस अवसर पर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करने वाले जिले के खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया. नागपुर जिले के एथलीटों को वैभव श्रीरामे, हर्षल चुटे, छकुली सेलोकर, तेजस्विनी खिंची, यज्ञेश वानखेड़े, खुश इंगोले, वैभव देशमुख, रचना अंबुलकर, अलीशा गायमुखे, ओम राखड़े, प्रणय कंगाले, श्रावणी राखुंडे, निसर्ग भगत, मृणाली बनैत, श्रीराम सुक्सांडे को गड़करी ने सम्मानित किया.

NO COMMENTS