लौहपुरुष सरदार पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ देश को समर्पित

0
147

प्रधानमंत्री ने किया प्रतिमा का अनावरण, टेंट सिटी, फूलों के घाटी, संग्रहालय का भी किया उदघाटन

गुजरात में नर्मदा जिले केवड़िया गांव स्थित सरदार सरोवर बांध के निकट नर्मदा नदी का कछार : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले गृहमंत्री और लौहपुरुष सरदार पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को देश को समर्पित कर दी. प्रधानमंत्री ने पहले आज बुधवार, 31 अक्टूबर को प्रातः 10.30 बजे इसका अनावरण किया.


कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, राज्यपाल ओपी कोहली, पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल भी मौजूद थे.

प्रतिमा के अनावरण के बाद वायु सेना के तीन विमानों ने वहां उड़ान से भरी और भगवा, सफेद और हरे रंग से आसमान में तिरंगा को उकेरा. इस दौरान तीन जगुआर लड़ाकू विमान काफी नीचे से उड़ान भरते नजर आए. प्रतिमा पर हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश की गई.

दुनिया की सबसे उंची प्रतिमा गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध पर बनी है. 182 मीटर उंची पटेल की प्रतिमा को तैयार होने में पांच साल का वक्त लगा. तय कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री सबसे सरदार पटेल की प्रतिमा के पास मौजूद 17 किलोमीटर लंबी वैली ऑफ फ्लॉवर्स यानी फूलों की घाटी देखने पहुंचे. प्रधानमंत्री ने यहां करीब 15 मिनट का वक्त गुजारा.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की आधारशिला तब गुजरात के सीएम रहे नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2013 को रखी थी और इस प्रतिमा के लिए देशभर से लोहा इकट्ठा करने का अभियान भी चलाया गया था. सरदार पटेल की प्रतिमा पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है, जिसके बहाने वो कई मौकों पर कांग्रेस पर सरदार की उपेक्षा करने का आरोप लगा चुके हैं.

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास बनी टेंट सिटी का उद्घाटन किया. इस टेंट सिटी में सभी सुविधाओं से युक्त 250 तंबू हैं. इनमें 500 पर्यटक ठहर सकते हैं. एक नवंबर से इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. यहां से पर्यटक नर्मदा बांध, सरदार पटेल की प्रतिमा और आस पास के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं.

आज सुबह गुजरात के राज्यपाल ओ.पी. कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा और मुख्य सचिव जे.एन. सिंह ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर मोदी की अगवानी की.

आज सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा, जिसमें सरदार पटेल जयंती के अवसर पर गुजरात पुलिस, सशस्त्र और अर्द्धसैनिक बलों के बैंड सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे. कार्यक्रम में 29 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों के कलाकार भी नृत्य और संगीत की प्रस्तुति देंगे.

सरदार पटेल के म्यूजियम का भी होगा लोकार्पण इस अवसर पर कई आकर्षण होंगे, जिनमें फूलों की घाटी का उद्घाटन, प्रतिमा के पास पर्यटकों के लिए तंबुओं के शहर और सरदार पटेल के जीवन पर आधारित संग्रहालय का लोकार्पण भी शामिल है.

प्रतिमा के अंदर 135 मीटर की ऊंचाई पर एक दर्शक दीर्घा बनाई गई है, जिससे पर्यटक बांध और पास की पर्वत श्रृंखला का दीदार कर सकेंगे.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY