ग्रीन सिटी सहित पूरे राज्य में दही-हांडी की रही धूम

0
1534

जन्माष्टमी के दूसरे दिन निकली श्रीकृष्ण की पालकी की शोभा यात्रा
नागपुर : जन्माष्टमी त्यौहार के दूसरे दिन सोमवार से यहां दही-हांडी पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है. नागपुर और महाराष्ट्र के मुंबई सहित अनेक जिलों में दही हांडी फोड़ने का सिलसिला शुरू हो गया है. गोटुल पांजरी स्थित ग्रीन सिटी के निवासियों सहित स्थानीय विभिन्न गोविंदा पथकों ने दही हांडी फोड़ने के लिए जमकर तैयारी की थी.

इससे पूर्व सोमवार को संध्या समय ग्रीन सिटी के क्लब हाउस से भजन मंडली के साथ श्रीकृष्ण पालकी की शोभा यात्रा निकाली गई. शोभा यात्रा में ग्रीन सिटी के भारी संख्या में महिलाओं सहित पुरुष शामिल थे. भजन के साथ युवक-युवतियों के पारंपरिक नृत्य से शोभा यात्रा की रौनक देखते ही बन रही थी. मार्ग पर जगह-जगह महिलाओं ने रंगोली सजा रखी थी. ग्रीन सिटी के निवासियों ने शोभा यात्रा का अनेक स्थानों पर स्वागत किया और पालकी की पूजा की.
VID-20180904-WA0001 (2) (1)
बाद में पालकी वापस क्लब हाउस के सामने लॉन में पहुंची. वहां पहले बच्चों ने दही-हांडी फोड़ने का प्रयास करने लगे. पानी के फौव्वारों से उन्हें सराबोर कर होली उत्सव का समा बाँध दिया गया था. गोविंदा बने बच्चों का बाजों-गाजों के साथ ग्रीन सिटी निवासी उत्साहवर्धन करते रहे. बाद में 20 फुट ऊंचाई पर लटक रही मटकी को थोड़ा नीचे लाया गया तब बच्चों ने उत्साह के साथ मटकी फोड़ी. बाद में प्रसाद स्वरूप गोपाल काला का वितरण किया गया.

शहर के कुछ क्षेत्रों में हांडी फोड़ने वाले गोविंदाओं को इनाम देने की भी घोषणा की गई है. इससे पूर्व यहां रविवार को श्रीकृष्ण जन्म का जश्न धूमधाम से मनाया गया. मंदिरों में आकर्षक सजावट भी की गई.

NO COMMENTS