केरल में आई बाढ़ ‘गंभीर प्राकृतिक आपदा’ घोषित

0
2787

19,500 करोड़ रुपए का नुकसान का अनुमान, 370 से ज्यादा मौतें

नई दिली : केंद्र सरकार ने केरल में आई बाढ़ को “गंभीर प्राकृतिक आपदा” घोषित किया है. केरल में बाढ़ से 370 से ज्यादा मौतों के बाद सोमवार को कुछ इलाकों में बाढ़ के हालात सुधरे हैं. केरल सरकार ने बाढ़ से कुल 19,500 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान लगाया है.

5,645 राहत शिविरों में 10 लाख लोग
इस प्राकृतिक आपदा में करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हो चुका है. तकरीबन 10 लाख लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है. सरकार ने पीड़ितों की मदद के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए हैं.

यातायात और संचार सेवाओं में हो रहा सुधार
आज सुबह कोच्चि एयरपोर्ट के नेवल बेस से कमर्शियल फ्लाइट्स चालू हो गईं. तकरीबन 8 दिन बाद एयर इंडिया की फ्लाइट यहां लैंड हुई. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इदुक्की में एटीएम सेवा बहाल हो चुकी है. यहां बिजली और संचार सेवाओं को सुधारने के लिए युद्धस्तर पर काम जारी है.

सैन्य जवानों का प्रशंसनीय राहत कार्य
दूसरी ओर राहत अभियान में शामिल टीमों की तारीफ करते हुए दक्षिणी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी.आर. सोनी ने कहा कि ‘लड़के वहां तक पहुंचे, जहां रोशनी और हेलिकॉप्टर भी नहीं पहुंच सकते थे.’

महाराष्ट्र से मंत्री के साथ डॉक्टरों की टीम रवाना
महाराष्ट्र से 100 डॉक्टर, पैरामेडिकल कर्मी आज अपराह्न राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री गिरीश महाजन के साथ वायु सेना के एक विमान से कोच्चि के लिए रवाना हुए. महाराष्ट्र सरकार ने 20 करोड़ रुपए की मदद के साथ ही भारी मात्रा में राहत सामग्री केरल भेजी है. राज्य की अनेक संस्थाओं ने भी करोड़ों रुपए की राहत सामग्री, पेयजल और नगद राशि राहत के लिए भेज रहे हैं.

NO COMMENTS