प्रणब दा पहुंचे नागपुर

0
1444

विमानतल पर संघ पदाधिकारियों ने किया पूर्व राष्ट्रपति का किया स्वागत

नागपुर : पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुधवार की शाम नई दिल्ली से नागपुर पहुंच गए. वे गुरुवार, 7 जून को संघ के शैक्षिक पाठ्यक्रम का तृतीय शिक्षा वर्ग पास करने वाले प्रचारकों को अपना सन्देश देंगे. यह शैक्षिक पाठ्यक्रम पूरा करने वाले ही आगे चलकर पूर्णकालिक संघ के प्रचारक बनते हैं.

कांग्रेस के लिए असहज स्थिति
संघ के इस कार्यक्रम में शामिल होने का प्रणव मुखर्जी द्वारा आमंत्रण स्वीकार कर लेने पर कांग्रेस पार्टी के लिए असहज स्थिति पैदा हो गई है. अब सबकी नजरें गुरुवार के कार्यक्रम पर टिकी हैं कि आखिर प्रणव मुखर्जी संघ प्रचारकों से क्या कहते हैं?

विमानतल पर संघ पदाधिकारयों ने किया स्वागत
नई दिल्ली से नागपुर के डॉ. बाबासाहब आम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय विमानतल पर पहुंचने पर संघ की ओर से सह सरकार्यवाहक वी. भागय्या, अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख सुनील देशपांडे, विदर्भ प्रान्त सहकार्यवाहक अतुल मोघे और महानगर संघचालक राजेश लोया, महानगर सह संघचालक श्रीधरराव गाडगे और महानगर संपर्क प्रमुख पराग सराफ ने उनका स्वागत किया. इस दौरान भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य सुभाष कोटेचा और नगर कार्यकारणी सदस्य गजेंद्र पांडे भी उपस्थित थे. महाराष्ट्र शासन की ओर से संभागीय आयुक्त अनूप कुमार ने विमानतल पर उनका स्वागत किया.

दीक्षांत समारोह की तरह होता है संघ का यह कार्यक्रम
संघ शिक्षा वर्ग – तृतीय वर्ष समापन समारोह एक तरह से प्रचारक या अन्य संगठनात्मक भूमिका में जाने वाले स्वयंसेवकों के लिए दीक्षांत समारोह की तरह होता है. जिसमें एक विशिष्ठ अतिथि को मार्गदर्शन के लिए आमंत्रित किया जाता है. स्वयं संघ प्रमुख इस दौरान दीक्षार्थियों को संबोधित करते हैं. ये पहला मौका है जब पूर्व राष्ट्रपति के स्तर का कोई व्यक्ति पहली बार कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हों.

बंगाली एसोसिशन के प्रतिनिधि मंडल से भी मिलेंगे
पूर्व राष्ट्रपति का संघ में कार्यक्रम लगभग चार घंटे का है. लेकिन वे नागपुर में शनिवार की दोपहर तक रुकने वाले हैं. संघ शिक्षा वर्ग के समापन समारोह के बाद पूर्व राष्ट्रपति संघ प्रमुख और अन्य प्रमुख पदाधिकारियों के साथ रात का भोजन भी लेंगे. इसके बाद वापस राजभवन लौट जाएंगे. वे बंगाली एसोसिशन के प्रतिनिधि मंडल भी राजभवन में मुलाक़ात करेंगे.

ये लोग भी रहेंगे कार्यक्रम में शामिल
पूर्व राष्ट्रपति के अलावा संघ के कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के पुत्र सुनील शास्त्री, सुभाषचंद्र बोस के प्रपोत्र अर्धेंदु बोस,अमेरिका के विचारक राजीव मल्होत्रा, पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी अश्विन चौबे, उद्योगपति संजय लालभाई, मफतलाल ग्रुप के विशाल मफतलाल और दक्षिण भारत के उद्योगपति राजेंद्र.

NO COMMENTS