कोरबेवैक्स : होगी सबसे सस्ती वैक्सीन, 2 डोज 500 रु. में

0
528
कोरबेवैक्स

नई दिल्ली : भारत की कंपनी बायोलॉजिकल-ई ने कोरबेवैक्स (Corbevax) नाम की कोरोना वैक्सीन को तैयार किया है। फिलहाल इस वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है.

इस महामारी के कठिन दौर में पहले ऑक्सीजन, दवाएं और अब वैक्सीन की किल्लत ने देशभर को हलाकान किया हुआ है. इस सब के बीच यह एक राहत की खबर है. देश में जल्द ही अब तक की सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन लॉन्च होने की खबर है.

ट्रायल के अंतिम नतीजे आने के बाद इसके इंमरजेंसी अप्रूवल के लिए अप्लाई किया जाएगा. इसे इमरजेंसी अप्रूवल मिलता है तो इसके एक नहीं बल्की दो डोज की कीमत महज 500 रुपए होगी. सूत्रों के अनुसार यह कीमत 400 से कम भी हो सकती है.

बायोलॉजिकल ई की प्रबंध निदेशक महिमा दतला ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक खास इंटरव्यू में यह जानकारी दी है. हालांकि उन्होंने कहा कि कोरबेवैक्स की कीमतों पर आखिरी फैसला अभी बाकी है.

भारत में वैक्सीन की कीमतें
भारत में इस वक्त तीन वैक्सीन लगाई जा रही है. सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन कोविशील्ड की कीमत राज्य सरकारों के लिए 300 रुपए प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपए प्रति खुराक रखी है, जबकि भारत बायोटेक के कोवैक्सिन की कीमतें 400 रुपए और 1,200 रुपए हैं. इसके अलावा डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज द्वारा रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी की कीमत 995 रुपए प्रति डोज रखी गई है और यह केवल राज्य और निजी अस्पतालों के लिए उपलब्ध होगी.

30 करोड़ वैक्सीन के लिए केंद्र ने की डील
हालांकि कोरबेवैक्स के तीसरे चरण का ट्रायल अभी जारी है, लेकिन खबर है कि भारत सरकार ने हैदराबाद की इस कंपनी के साथ अभी से 30 करोड़ वैक्सीन की डोज के लिए डील कर ली है. बता दें कि किसी भी वैक्सीन के लिए तीसरे फेज का ट्रायल बेहद अहम होता है. इस फेज में हजारों की संख्या में वॉलेंटियर को अलग-अलग शहरों और देशों में वैक्सीन लगाई जाती है.

NO COMMENTS