प्रतियोगिता : संस्कृति और स्वास्थ्य संपदा पर सिंधी समाज की

0
1567
प्रतियोगिता

नागपुर : विश्व सिंधी सेवा संगम की महाराष्ट्र टीम ने सिंधी समाज के युवाओ में जागरूकता लाने के लिए अपनी संस्कृति और सिंधी बोली के प्रति प्रेम की भावना जगाने के लिए आकर्षक प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है.
प्रतियोगिता,
संगम के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष प्रताप मोटवानी ने बताया कि पूरे देश और विदेश के सिंधी समुदाय के लोग इस पहल के प्रति सजग हैं. भारी संख्या में प्रतियोगिता के उनके वीडियो प्राप्त हो रहे हैं, जिससे पता चलता है कि समाज के युवा अपनी बोली और संस्कृति से भारी लगाव रखने लगे हैं. इससे समाज में सिंधी बोली को बढ़ाने का मकसद भी पूरा होने का पता चल रहा है.

मोटवानी ने बताया कि इसी सिलसिले को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतियोगिता का आयोजन महाराष्ट्र महिला टीम की कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. हिना मुनियार की देखरेख में किया जा रहा है. डॉ. मुनियार ने बताया कि ‘नवरात्रि का महत्व’ प्रतियोगिता में सिंधी बोली में 2 मिनट का वीडियो बना कर भेजने में पूरे देश-विदेश से जबरदस्त प्रतिसाद मिला है. लोगों के अनुरोध पर इस प्रतियोगिता की अंतिम तारीख एक नवम्बर तक बढ़ा दी गई है. इसको स्पांसर किया है कैलिबर के राहुल राय और मिस शिल्पा तलरेजा ने.

डॉ. मुनियार ने बताया कि दूसरी प्रतियोगिता ‘हमारी पहचान हमारी संस्कृति’और ‘संस्कृति ही है स्वास्थ्य की पहचान.’ प्रतियोगिता को श्रीमती सुनीता जेसवानी और मिस विद्या बाखरू ने स्पांसर किया है. इस प्रतियोगिता की अंतिम तारीख 25 नवंबर है. इन प्रतियोगिता में विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा.  

दीपावली स्नेह सम्मेलन रविवार 29 नवम्बर को  
प्रताप मोटवानी ने कहा कि विश्व सिंधी सेवा संगम द्वारा नागपुर जिले की सभी टीम का दीपावली स्नेह सम्मेलन रविवार 29 नवम्बर को सिंधु भवन वर्धमान नगर में आयोजित किया जाएगा. स्नेह मिलन में नागपुर के डीसीपी लोहित मतानी सपत्निक उपस्तिथ होंगे. साथ ही अधिवक्ता श्याम देवानी और राजश्री देवानी भी शामिल  होंगे.

नागपुर टीम के अध्यक्ष वीरभान केवलरमानी और महासचिव महेश ग्वालानी ने बताया कि नागपुर में सिंधी समाज के जिन बच्चों ने बेहतरीन उपलब्धि हासिल की है, उन्हें भी सम्मानित किया जाएगा. दीपावली स्नेह मिलन में नागपुर और विदर्भ की पुरुषों और महिलाओं की पूरी टीम सहयोग प्रदान कर रही है.
प्रतियोगिता
महाराष्ट्र के एकमात्र सिंधी आईपीएस अधिकारी लोहित मतानी का स्वागत
विश्व सिंधी सेवा संगम ने नागपुर परिमंडल 3 के नवनियुक्त डीसीपी लोहित मतानी का समस्त सिंधी समाज की तरफ से स्वागत किया. संगठन के महाराष्ट्र अध्यक्ष प्रताप मोटवानी, नागपुर अध्यक्ष वीरभान केवलरमानी, महासचिव महेश ग्वालानी और महाराष्ट्र महिला टीम की कार्याध्यक्ष श्रीमती हिना मुनियार, महाराष्ट्र युवा टीम अध्यक्ष रीत रूपानी इस अवसर पर मतानी जी को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनके लिए शुभकामनाएं कीं.

प्रताप मोटवानी ने कहा कि पूरे महाराष्ट्र से सिंधी समाज से एकमात्र आईपीएस अधिकारी होने पर महाराष्ट्र का सिंधी समुदाय लोहित मतानी पर गर्व करता है. उन्होंने एक पखवाड़े पूर्व नागपुर के परिमंडल 3 के डीसीपी का पदभार संभाला है. मोटवानी ने कहा कि उन्होंने नागपुर आकर पुलिस और नागरिकों के बीच की खाई पाटने और अपने क्षेत्र में अपराध पर नकेल कसने की सराहनीय घोषणा की है.

नागरिकों के लिए 24 घंटे और सातों दिन उपलब्ध रहने की उनकी घोषणा पर भी मोटवानी ने खुशी व्यक्त की. आम जनता सीधे उनके मोबाइल क्रमांक 702859687 पर सम्पर्क कर उनके क्षेत्र में अवैध गतिविधियों की जानकारी दे सकती है. मोटवानी ने कहा कि पहली बार किसी आईपीएस पुलिस अफसर ने इस तरह अपना मोबाइल नंबर सार्वजनिक कर आम जनता से जुड़ने का यह आदर्श प्रस्तुत किया है. इस अवसर पर मतानी जी ने अपना पूरा सहयोग समाज और अपने क्षेत्र के नागरिकों को देने का आश्वासन दिया.

NO COMMENTS