MVA में आंबेडकर के कारण फंसा सीट शेयरिंग का पेंच

0
232
MVA

प्रकाश आंबेडकर ने अब तक एमवीए में एंट्री की नहीं दिखाई है हरी झंडी

मुंबई : महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच सीट शेयरिंग का पेंच अब तक फंसा हुआ है. वंचित बहुजन अघाड़ी (VBA) के प्रमुख प्रकाश अंबेडकर ने अब तक एमवीए में एंट्री की अपनी हरी झंडी नहीं दिखाई है. बता दें कि MVA में कांग्रेस, शिवसेना (UBT) और शरद पवार की राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) जैसे दल हैं.

सीट शेयरिंग का पेंच सुलझाने के लिए अब प्रकाश अंबेडकर को साथ लाने के लिए शरद पवार ने नई तरकीब निकाली है. सूत्रों के अनुसार MVA के साथ आने पर VBA को 5 से 6 सीट देने पर विचार हो सकता है. गुरुवार को हुई MVA की बैठक में जिस फॉर्म्युले पर लगभग सहमति बनी  है, वह है शिवसेना(UBT)- 20 सीट, कांग्रेस- 18 सीट और एनसीपी(SP)- 10 सीट. हालांकि, VBA के साथ आने पर ठाकरे सेना और कांग्रेस अपने कोटे से सीट देंगे. वहीं, राजू शेट्टी और महादेव जानकर को शरद पवार अपनी NCP कोटे से सीट देंगे.

हार्ड बारगेनर हैं प्रकाश आंबेडकर

प्रकाश आंबेडकर बहुत हार्ड बारगेनर रहे हैं. उनकी वजह से ही सीट बंटवारे का मुद्दा इतना लंबा खिंच गया है. माना जा रहा है कि आंबेडकर की पत्नी अंजली मायदेव अपने बेटे सुजात आंबेडकर को राजनीति में स्थापित करना चाहती हैं. अंजली को लग रहा है कि MVA के साथ की वजह से VBA के उम्मीदवार जीत सकते हैं.

महाराष्ट्र में पांच चरणों में होंगे चुनाव?

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया है कि महाराष्ट्र में पहले, दूसरे, तीसरे, चौथे  और पांचवें चरण में इलेक्शन होगा. इन पांच चरणों के चुनाव 19 अप्रैल से 20 मई तक होंगे.

इसमें पहले चरण में 19 अप्रैल को 5 सीट पर, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 8 सीटों पर, तीसरे चरण में 7 मई को 11 सीटों पर, चौथे चरण में 13 मई को 11 सीटों पर और पांचवें चरण में 20 मई को 13 सीटों पर चुनाव चुनाव होगा.

NO COMMENTS