गोरखपुर– यशवंतपुर एक्सप्रेस का पहिया टूटने के कारण 5 घंटे तक लेट हुईं 6 ट्रेन

0
668

शाम 4.20 बजे रवाना हुई दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन, मेल और एक्स्प्रेस गाड़ियां हुईं प्रभावित

नागपुर : मध्य रेल के काटोल – कलमेश्वर खंड के दरम्यान सोनखांब – कोहली स्टेशन के पास गोरखपुर – यशवंतपुर एक्सप्रेस गाड़ी का व्हील टूटने के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ, जिससे इटारसी से नागपुर की ओर जाने वाली निम्न मेल और एक्स्प्रेस गाड़ियां अपने निर्धारित समय से 3 से 5 घंटे की देरी से चल रही हैं. इनमें प्रभावित हुई 6 गाड़ियों में –
1. गाड़ी संख्या 22692 निज़ामुद्दीन – बंगलोर राजधानी एक्सप्रेस
2. गाड़ी संख्या 12724 नई दिल्ली – हैदराबाद तेलंगाना एक्सप्रेस
3. गाड़ी संख्या 12410 दिल्ली – ह. निज़ामुद्दीन गोंडवाना एक्सप्रेस
4. गाड़ी संख्या 12688 देहरादून – मदुरै सुपरफास्ट एक्सप्रेस
5. गाड़ी संख्या 16094 लखनऊ – चेन्नई सेंट्रल गोमतीसागर एक्सप्रेस और
6. गाड़ी संख्या 12792 दानापुर – सिकंदरबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस शामिल हैं.

दुर्घटनाग्रस्त गाड़ी दोपहर 14.30 बजे सोनखांब – कोहली स्टेशन के पास से रवाना किया गया. इस दुर्घटनाग्रस्त गाड़ी के नागपुर अपराह्न 3.05 बजे पहुंचने पर दूसरा वातानुकूलित 3 टीअर कोच लगाकर शाम 4.20 बजे रवाना किया गया.

ट्रेन के एक एसी कोच का पहिया टूटा
मध्य रेल, नागपुर मण्डल से गुजरने वाली गाड़ी संख्या 15015 गोरखपुर – यशवंतपुर एक्सप्रेस मंगलवार, 29 मई को सुबह करीब 8.00 से 8.15 के दरमियान काटोल – कलमेश्वर खंड में सोनखांब – कोहली स्टेशन के पास गाड़ी का पहिया टूटने के कारण रेल गाड़ी मे एक रेल कर्मचारी तथा एक रेल यात्री द्वारा एक साथ चेन पुलिंग (Alarm chain pulling) कर गाड़ी रोकी गई.

ट्रेन अथवा यात्रियों को कोई नुकसान नहीं
मध्य रेल की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस घटना के दौरान ट्रेन क्रमांक 15015 गोरखपुर – यशवंतपुर एक्सप्रेस को कोई नुकसान नहीं हुआ. जिससे गाड़ी में यात्रा करने वाले रेल यात्रियों की जानमाल का भी कोई नुकसान नहीं हुआ तथा सभी रेल यात्री सुरक्षित हैं. केवल एक रेल यात्री को मामूली चोट लगी, जिसे रेलवे डॉक्टर द्वारा चिकित्सा सहायता प्रदान की गई.

दुर्घटनाग्रस्त कोच के सभी यात्रियों को अन्य कोच में सामान के साथ पहुंचाया
मध्य रेल सूत्रों ने बताया कि दुर्घटना स्थल पर रेल प्रशासन द्वारा रेल यात्रियों के लिए खानपान की व्यवस्था की गई. दुर्घटनाग्रस्त कोच क्रमांक 14088/सी वातानुकूलित 2 टीअर कोच A/2 के सभी रेल यात्रियों को रेल कर्मचारियों की सहायता से अन्य कोच में सामान के साथ बैठाया गया. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तुरंत दुर्घटनाग्रस्त कोच को गाड़ी से अलग किया गया.

वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारियों ने युद्धस्तर पर कार्य किया
मध्य रेल की प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि दुर्घटना की जानकारी मिलते ही मण्डल रेल प्रबन्धक सोमेश कुमार, मण्डल के नियंत्रण कक्ष से उपरोक्त घटना की जानकारी पल-पल लेते रहे तथा सभी वरिष्ठ अधिकारी, निरीक्षक, स्टेशन मास्टर को रेल यातायात को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए निर्देश देते रहे. घटना की जानकारी प्राप्त होते ही अपर मण्डल रेल प्रबन्धक त्रिलोक कोठारी एवं उनके साथ मण्डल के वरिष्ठ अधिकारी एवं रेल कर्मचारी तुरंत दुर्घटना स्थल पहुंचे तथा युद्धस्तर पर कार्य किया.

नागपुर स्टेशन पर यात्रियों को नए कोच में बैठाया
गोरखपुर – यशवंतपुर एक्सप्रेस गाड़ी नागपुर आने के पश्चात वातानुकूलित 2 टीअर कोच के यात्रियों को नए लगाए गए कोच में बैठाया गया एवं पूरी प्रक्रिया के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक एवं मण्डल के वरिष्ठ अधिकारी, रेल कर्मचारियों ने पूरी तत्परता के साथ रेल यात्रियों का ध्यान रखा.

NO COMMENTS