रेलवे स्‍टेशनों पर सुव‍िधा के लिए यात्र‍ियों को हल्की करनी होगी जेब

0
85

एयरपोर्ट जैसी सुविधाों के नाम पर कम से कम 10 रुपए वसूले जा सकते हैं

नई दिल्ली : देश के 400 स्टेशनों के विकास के तहत रेलवे यात्रियों से “यूजर डेवलपमेंट फी” के नाम पर भारतीय रेल अब यात्रियों से ही पैसे वसूलने की योजना बना रहा है. रेलवे की योजना है कि स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी मिलने वाली सुविधाएं दी जाए, इसके लिए रेलवे यात्रियों से 10 रुपये प्रति यात्रा वसूले जा सकते हैं.

एसी व चेयर कार की 500 रुपए से अधिक की टिकटों पर लगेगी फीस
हालांकि इस योजना का प्रारूप अभी आरंभिक स्टेज में ही है, एक खबर के मुताबिक यह चार्ज केवल एयर कंडीशन और चेयर कार में सफर करने वाले यात्रियों से लिया जाएगा. साथ ही यह चार्ज सिर्फ उन्ही टिकटों पर लिया जाएगा, जहां इनकी कीमत 500 रुपए से ज्यादा होगी. अपनी पहचान जाहिर नहीं करने की शर्त पर एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि रेलवे की योजना है कि यात्रियों से 5 और 10 रुपए की छोटी रकम ली जाए, यह रकम एसी और चेयर कार की उन टिकटों पर लिया जाएगा, जिसकी कीमत 500 से ज्यादा होगी.

स्वचालित सीढ़ियों, सौंदर्यीकरण का खर्च निकालेंगे
उन्होंने कहा कि स्टेशनों में स्वचालित सीढ़ियां लगाई जा रही है, इनका सौंदर्यीकरण किया जा रहा है, इसे मैंटेन करने के लिए आखिर रेलवे को कहीं न कहीं से अतरिक्त पैसे चाहिए होंगे. उन्होंने बताया कि इस प्रस्ताव पर रेलवे को अभी अंतिम फैसला लेना है.

400 स्टेशनों का होगा विकास
उल्लेखनीय है कि रेलवे जल्द ही देश के 400 स्टेशनों का विकास करने जा रहा है. 1 लाख करोड़ रुपए की इस योजना को पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशीप (पीपीपी) के तहत रेलवे ने इंडियन रेलवे स्टेशन डेवेलपमेंट कार्पोरेशन (आईआरएसडीसी) को यह कार्य सौंपा है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY