हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग, चालक की मृत्यु, दूसरा जख्मी

0
2004
हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग से उठता धुआं और यात्रियों की भीड़.

धामणगांव स्टेशन के आगे हुआ हादसा, यात्रियों को कोई नुक्सान नहीं

अश्विन शाह
पुलगांव (वर्धा) :
यहां पुलगांव से 4.50 बजे निकली मुंबई-हावड़ा छत्रपति टर्मिनस एक्सप्रेस (ट्रेन क्रमांक 12710 अप) के इंजन में धामणगांव स्टेशन के समीप अचानक लगी आग के बाद ट्रेन को रोकने के क्रम में इंजन का एक चालक गंभीर रूप से जख्मी हो गए, वहीं सहायक चालक एस.के. विश्वकर्मा (43) की पुलगांव सैन्य अस्पताल में मृत्यु हो गई.
यह हादसा आज रविवार, 6 मई को अपराह्न 5 बजे के करीब धामणगांव के आगे हिंगणगांव कासारखेड़ के तलनी स्थित पोल क्रमांक 715 के समीप हुई. ट्रेन रुकने के बाद अनेक यात्री इंजन के पास एकत्र हो गए. बाद में पास के गांव के ग्रामीण भी वहां जुट गए और लोगों को मदद पहुंचाई.

गंभीर रूप जख्मी चालक को पुलगांव सैन्य अस्पताल पहुंचाने का दृश्य.

ट्रेन रोकने में गंभीर जख्मी सहायक चालक की मृत्यु, चालक भी जख्मी
प्राप्त जानकारी के अनुसार धामणगांव रेल्वे स्टेशन से गुजरते वक्त ट्रेन क्रमांक 12710 अप हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस के इंजन तकनीकी कारणों से आग लग गई. इंजन से धुंआ निकलता देख सहायक चालक विश्वकर्मा ने ट्रेन को रोकने के लिए एयरब्रेक लगाई, लेकिन वह बुरी तरह जख्मी हो गए. (बाद में पुलगांव के सैन्य अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई.) ट्रेन तो रुक गई, लेकिन बताया गया कि लगभग 10 मिनट तक इंजन जलता रहा. चालक भी एयर कॉम्प्रेसर से आग बुझाने की कोशिश में बुरी तरह जख्मी हो गए. लेकिन इस हादसे में ट्रेन के यात्रियों को किसी प्रकार की चोट आने या नुकसान होने की खबर नहीं है.

मालगाड़ी के चालाक ने धामणगांव स्टेशन को खबर दी
इसी दौरान धामणगांव रेल्वे होते हुए पुलगांव की ओर जा रही एक मालगाड़ी चालक ने हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस के इंजन में आग देख कर धामणगांव स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक जे.डी. क़ुलकर्णी को तुरंत सूचित किया और मालगाड़ी वहीं रोक कर गंभीर रूप से जख्मी सहायक चालक को अपनी इंजन में लेकर तुरंत पुलगांव पहुंचाया. पुलगांव पहुंचते ही सेना के आयुध डिपो के सैन्य अस्पताल में जख्मी चालाक को पहुंचाया गया.

हादसे के कारण अन्य ट्रेन दो घंटे लेट
हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग के कारण यह ट्रेन धामणगांव स्टेशन के समीप दो घंटे रुकी रही. इस कारण पीछे से आने वाली अन्य अप ट्रेन हावड़ा-कुर्ला, वर्धा में और विदर्भ एक्सप्रेस पुलगांव रेल्वे स्टेशन में रुकी रही.

NO COMMENTS