IIM नागपुर से Management सीखेंगे कोयला अधिकारी

0
703
IIM

वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (WCL) ने किया MOU पर हस्ताक्षर

नागपुर : वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) ने अपने अधिकारियों के प्रशिक्षण हेतु IIM (भारतीय प्रबंध संस्थान), नागपुर के साथ MOU (समझौता ज्ञापन) किया है. पिछले मंगलवार, 07 फरवरी को यह समझौता हुआ है. इसके अंतर्गत वेकोलि के विभिन्न स्तर के अधिकारियों को वर्ष 2023-24 में आईआईएम, नागपुर कार्यकारी विकास प्रशिक्षित करेगा.

IIM
SEZ मिहान, नागपुर में IIM नागपुर के नए परिसर (लगभग 135 एकड़) का दृश्य.

प्रशिक्षण कार्यक्रम, वीएनआईटी नागपुर के परिसर स्थित IIM, नागपुर में आयोजित किया जाएगा. वर्तमान में, भा.प्र.सं. नागपुर वीएनआईटी नागपुर के परिसर में स्थित है. SEZ मिहान, नागपुर में अपने नए परिसर (लगभग 135 एकड़) में स्थानांतरित होने वाला है. यहां वेकोलि के अधिकारियों को अपने प्रबंधकीय कौशल को निखारने के साथ ही कॉलेज-कैंपस जीवन को फिर से जीने का अवसर मिलेगा.

वेकोलि के अनुसार, यह प्रशिक्षण वेकोलि के अधिकारियों में नेतृत्व के गुण, निर्णय लेने की क्षमता तथा जटिल कार्यों को समय अनुसार पूर्ण करने जैसी योग्यताओं को अधिक विकसित करने पर केंद्रित होगा. साथ ही इस प्रशिक्षण से उनके समग्र व्यक्तित्व विकास में वृद्धि एवं उनकी कार्यक्षमता में विस्तार होगा.

MOU पर वेकोलि की ओर से महाप्रबंधक (मानव संसाधन विकास) पी. नरेन्द्र कुमार एवं IIM, नागपुर के निदेशक भीमराया मैत्री ने हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर वेकोलि के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार तथा निदेशक (कार्मिक) डॉ. संजय कुमार की प्रमुख उपस्थिति थी. यह समझौता ज्ञापन वेकोलि के नागपुर स्थित मुख्यालय में किया गया.

भारतीय प्रबंध संस्थान नागपुर, एक नई पीढ़ी भा.प्र.सं. होने के नाते, मजबूत वैचारिक नींव और विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण के साथ मूल्य प्रेरित लीडर्स, वैश्विक प्रबंधक और उद्यमी देने का लक्ष्य रखता है, ताकि वे जो भी क्षेत्र चुनें, उसमें सर्वश्रेष्ठ बन सकें. इसका उद्देश्य आधुनिक भारत की जरूरतों को नवीन रूप से संबोधित करना है और आकांक्षाओं और वास्तविकताओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित बेंचमार्क प्राप्ति से जोड़ना है. भा.प्र.सं. नागपुर धीरे-धीरे इन उद्देश्यों को पूरा करने संबंधित गतिविधियों के अपने पोर्टफोलियो में वृद्धि कर रहा है.

संस्थान का पाठ्यक्रम प्रबंधन शिक्षा के क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किया गया है. यहां सीखने की प्रक्रिया विद्यार्थियों को उद्योग और अन्य हितधारकों से बहुआयामी तरीके से जुड़ने में मदद करती है. भा.प्र.सं. नागपुर की एक महत्वपूर्ण विशेषता फील्ड इमर्सन मॉड्यूल है जो विद्यार्थियों को वास्तविक जीवन की समस्याओं का अनुभव करने और उनके लिए व्यावहारिक समाधान खोजने में मदद करता है. भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद, के परामर्श के तहत वर्ष 2015 में नागपुर में इस संस्थान की स्थापना हुई है.

NO COMMENTS