बिहार चुनाव की घोषणा 15 दिनों के भीतर संभव

0
1082
बिहार चुनाव

चुनाव आयोग पहले बिहार का दौरा कर स्थिति और तैयारियों का जायजा लेगा

 
नई दिल्ली/पटना : बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भारत का चुनाव आयोग संभवतः 27 सितंबर से लेकर 3 अक्टूबर के बीच करेगा. इसके पहले आयोग एक टीम बिहार की स्थिति और चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए बिहार दौरे पर दो-तीन दोनों में जाने वाली है. बिहार दौरे पर वहां के संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत करने के अलावा जमीनी स्तर पर स्थिति और तैयारियों का जायजा लेने के बाद वापस आएगी और फिर चुनाव की तारीखों को लेकर निर्णय करेगी.

टीम के दौरे से लौटने के बाद होगा तारीखों का ऐलान
चुनाव आयोग की टीम दो से 3 दिन गुजारती है तो टीम के वापस दिल्ली लौटने के बाद अगले एक दो दिनों के दौरान चुनाव आयोग बैठक करेगी, जिसमें बिहार के हालातों और चुनावों को लेकर तैयारियों को लेकर चर्चा की जाएगी. उसके बाद ही चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा. इस लिहाज से चुनाव आयोग बिहार के चुनाव की तारीखों की घोषणा 27 सितंबर से लेकर 3 अक्टूबर वाले हफ्ते के दौरान कर सकता है.

34,000 अतिरिक्त पोलिंग स्टेशन होंगे
राज्य चुनाव विभाग, पटना से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के आगामी विधानसभा चुनावों में 34,000 अतिरिक्त पोलिंग स्टेशन तैयार किए जाएंगे जो कि पिछली बार की तुलना में 45 फीसदी ज्यादा होंगे. इस तरह से बिहार के विधानसभा चुनाव के दौरान करीब 1 लाख 6 हजार पोलिंग स्टेशनों पर होगा मतदान. इसी वजह से पिछले चुनावों की तुलना में इन चुनावों में 1 लाख 80 हज़ार से ज्यादा लोगों की जरूरत पड़ेगी. जिनकी मदद से चुनाव को सही तरीके से संपन्न कराया जा सके.

80 साल से अधिक उम्र के लोग ही कर सकेंगे पोस्टल बैलट से मतदान
हमारे पटना रिपोर्टर से मिली जानकारी के मुताबिक इस सबके बीच चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि 65 साल से ज्यादा और 80 साल से कम उम्र के मतदाताओं को पोस्टल बैलट से मतदान की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी. हालांकि कुछ वक्त पहले चुनाव आयोग ने एक निर्देश जारी करते हुए कहा था कि कोरोना काल में 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को किसी तरह के संक्रमण का खतरा न हो, उसी को ध्यान में रखते हुए उनको पोस्टल बैलट का इस्तेमाल कर मतदान का अधिकार दिया जाएगा. आयोग के इस सुझाव पर कई राजनीतिक दलों ने आपत्ति दर्ज करवाई थी. उसके बाद अब चुनाव आयोग ने अपने उस निर्देश को वापस ले लिया है. लेकिन 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट सुविधा उपलब्ध रहेगी.

NO COMMENTS