सिन्धियत जी महक का आयोजन नागपुर में 9 फरवरी को

0
1592
सिन्धियत

विश्व सिंधी सेवा संगम, विदर्भ सिंधी विकास परिषद की हुई संयुक्त बैठक

नागपुर : महाराष्ट्र और खासकर विदर्भ में सिन्धियत और सिंधी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए विश्व सिंधी सेवा संगम की विभिन्न इकाइयां काम शुरू कर चुकी हैं. नागपुर शहर महिला विश्व सिंधी सेवा संगम के विभिन्न पदों पर महिलाओं की नियुक्ति की गई है.  
सिन्धियत
इस सिलसिले में आगामी सोमवार, 9 फरवरी को नागपुर के वसंतराव देशपांडे सभागृह में “सिन्धियत जी महक” कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद, नई दिल्ली और भारतीय सिंधु सभा, नागपुर के सहयोग से किया जा रहा है. इस कार्यक्रम का आयोजन अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नृत्यांगना अनिला सुंदर के मार्गदर्शन में किया जा रहा है.

इसके लिए हाल ही में गठित विदर्भ कार्यकारिणी तथा विदर्भ सिंधी विकास परिषद की संयुक्त बैठक विदर्भ सिंधी विकास परिषद के जरीपटका स्थित कार्यालय में संपन्न हुई. बैठक की अध्यक्षता महाराष्ट्र विश्व सिंधी सेवा संगम के अध्यक्ष प्रताप मोटवानी ने की.  

बैठक में एनसीपीसीएल के उपाध्यक्ष घनश्याम कुकरेजा, विदर्भ सिंधी विकास परिषद के अध्यक्ष डॉ. विंकी रूघवाणी, विश्व सिंधी सेवा संगम के महाराष्ट्र के अध्यक्ष प्रताप मोटवाणी, समाज सेवी  प्रा. विजय केवलरामानी, सिंधुड़ी सहेली मंच की तथा विश्व सिंधी सेवा संगम की विदर्भ की अध्यक्ष श्रीमती कंचन जग्यासी, ‘सिन्धु दर्शन’ टीवी चैनल मुम्बई की प्रतिनिधि श्रीमती चंदा वीरानी, भारतीय सिंधु सभा सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष किशोर लालवानी, विश्व सिंधी सेवा संगम विदर्भ के महासचिव विजय वीधाणी, विश्व सिंधी सेवा संगम विदर्भ की महासचिव लता भागिया एवं कोषाध्यक्ष मनीषा मोटवाणी प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

सभा की शुरुआत में प्रताप मोटवाणी ने विश्व सिंधी सेवा संगम के कार्यो संबंध में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सिन्धियत और सिंधी भाषा के साथ ही सिंधी समाज के सामाजिक एवं सांस्कृतिक उत्थान के लिए गठित यह एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, जिसकी महाराष्ट्र की कार्यकारिणी का हाल ही में गठन किया गया है. उन्होंने संस्था की पुणे में हुई बैठक का विवरण सभी सदस्यों को दिया. उन्होंने सिन्धियत के लिए सिंधी बच्चों के डांस कार्यशाला की सराहना की, विश्व सिंधी सेवा संगम द्वारा पूरा सहयोग देने की बात की और सिंधी बच्चों के डांस कार्यशाला की सराहना की.  

“सिन्धियत जी महक” कार्यक्रम 9 फरवरी को
घनश्याम जी कुकरेजा ने “सिन्धियत जी महक” कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि 9 फरवरी को वसंतराव देशपांडे हाल में आयोजित ‘सिंधियत जी महक‘ के कार्यक्रम में सभी सिंधी सामाजिक संगठन, पंचायतें आदि सहयोग कर रही हैं. किशोर लालवानी ने कार्यशाला की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि 85 बच्चे इसके लिए एक कार्यशाला में प्रशिक्षण ले रहे हैं, तद्हेतु मुंबई से आईं अनिला सुंदर एवं उनके दो सहयोगी मीनाक्षी श्रीवास्तव एव जयंती गोहिल बच्चों को प्रशिक्षण दे रहे हैं.

‘सिन्धु दर्शन’ टीवी चैनल से होगा लाइव प्रसारण  
चंदा वीरानी ने कहा कि “सिन्धियत जी महक” कार्यक्रम का लाइव प्रसारण अपने ‘सिन्धु दर्शन’ टीवी चैनल से करेंगे. डॉ विन्की रुघवानी ने कार्यक्रम के लिए पूरा समर्थन का आश्वासन दिया. विजय केवलरामानी ने कार्यक्रम की सफलता हेतु शुभकामनाएं दीं. सभा में विश्व सिंधी सेवा संगम के महाराष्ट्र सचिव नरेश जुम्मानी, नागपुर के महासचिव महेश ग्वालानी भी उपस्तिथ थे. विजय वीधानी ने आभार प्रदर्शन किया.

कार्यक्रम में अशोक माखीजानी, किशन आसूदानी, भूपेंद्र चेलानी ,बंटी दुधानी,कैलाश केवलरामानी, कमल मूलचंदानी, नीलम ठकवाणी, गोपाल खटवाणी, राजेश स्वामनानी, मनीषा मोटवाणी, राजू चावला आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

नागपुर शहर महिला विश्व सिंधी सेवा संगम में महिलाओं की नियुक्ति
नागपुर शहर स्तर पर विश्व सिंधी सेवा संगम की शहर इकाई स्थापित की गई है. यह नागपुर शहर इकाई सिंधी समाज को एकजुट करने, सिन्धियत को बढ़ावा देने, सिंधी बोली घर-घर में बोली जाए, ऐसी जागरूकता लाने और सिंधी सांस्कृतिक आयोजनों को एकजुटता से करने के कार्य में सहयोग करेगी. संगठन की नागपुर शहर महिला टीम की नियुक्ति विश्व सिंधी सेवा संगम के महाराष्ट्र के अध्यक्ष प्रताप मोटवानी ने की है.
सिन्धियत
शहर कार्यकारिणी
इसमें अध्यक्ष पद पर श्रीमती सुनीता बजाज, महासचिव पद पर श्रीमती पूजा मोरयानी, उपाध्यक्ष पद पर सर्व श्रीमती भारती आसुदानी, दिव्या जगुजा,और निधि पंकज रुघवानी, कोषाध्यक्ष पद पर श्रीमती किरण दुआ, पीआरओ श्रीमती नीति जेसवानी की नियुक्ति की गई है. अन्य पदाधिकारियों एवं कार्यकारी सदस्यों में सर्व श्रीमती विधि मोटवानी, दीपा खिलवानी, रिया जेसवानी, विनीता जेसवानी, मोनिशा मनशानी, साक्षी वासवानी गीता बजाज, लविशा अलवानी, हनी वलेचा, हर्षा गेहानी, प्रीति आनन्दानी, सुमन गुरवानी, अमृता पंजवानी, सुनीता देवानी ,स्वाति आहूजा, वंशिका केसवानी हैं. नागपुर महिला टीम नागपुर में विश्व सिंधी सेवा संगम द्वारा संकल्प को पूरा करने में पूरी तरह सहयोग कर सिन्धियत के लिए कार्य करेंगी.

NO COMMENTS