नागपुर के इतवारी स्टेशन को टर्मिनल बनाएं : मोटवानी

0
376
इतवारी
ZRUCC की बैठक में महाप्रबंधक गौतम बनर्जी के साथ एजीएम प्रमोद कुमार, महाप्रबंधक सचिव हिमांशु जैन व सचिव उपमहाप्रबंधक साकेत रंजन व सदस्य प्रताप मोटवानी.

हावड़ा से आने-जाने वाली सभी ट्रेनों को इतवारी में स्टॉपेज देने की मांग

नागपुर : नाग विदर्भ चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि ‘जोनल रेलवे सलाहकार समिति’ (ZRUCC) के सदस्य प्रताप मोटवानी ने सभा में इतवारी रेलवे स्टेशन को टर्मिनल के रूप में शीघ्र विकसित करने की मांग की है. उन्होंने हावड़ा से अप-डाऊन सभी ट्रेनों को इतवारी में स्टॉपेज देने की भी मांग की है. साथ ही इतवारी स्टेशन में पूर्व द्वार को विकसित करने और संबंधित सुविधाएं बढ़ाने की भी मांग की है.

यह मांग उन्होंने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) की ZRUCC की बैठक में की. जोनल समिति की यह बैठक विगत बुधवार, 8 जनवरी को SECR मुख्यालय में महाप्रबंधक गौतम बनर्जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई. इस अवसर पर महाप्रबंधक सचिव हिमांशु जैन व सचिव उपमहाप्रबंधक साकेत रंजन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र राज्य के विभिन्न श्रेणियों व समितियों से नामांकित सदस्य उपस्थित थे.
इतवारी
मोटवानी ने इतवारी स्टेशन पर प्लेटफार्म को और चौड़ा और लंबा करने की सलाह दी. उन्होंने बताया कि वर्तमान में इतवारी से शिवनाथ और बिलासपुर इंटरसिटी ट्रेन सेवा शुरू होने और ट्रेन के लंबी होने के कारण यहां असुविधा की स्थिति पैदा हो गई है. प्लेटफार्म छोटा होने से यात्रियों को बारिश और धूप  में बेहद असुविधा हो रही है.

उन्होंने यात्रियों को इतवारी से समस्त नागपुर में जाने के लिए रियायती दर पर बस सेवा उपलब्ध करवाने और कुलियों की संख्या बढ़ाने का सुझाव भी दिया. साथ ही नागपुर से छिंदवाड़ा ब्रॉडगेज लाइन अतिशीघ्र पूरी कर दिन में 3  ट्रेनें इतवारी से शुरू करने की जरूरत की ओर भी उन्होंने महाप्रबंधक का ध्यान आकृष्ट किया. मोटवानी ने नागपुर-नागभीड़ नैरोगेज बन्द होने पर चिंता व्यक्त करते हुए अतिशीघ्र ब्राडगेज लाइन का काम शुरू करने आवश्यकता पर बल दिया. इसके साथ ही उन्होंने इतवारी से हावड़ा दुरंतो ट्रेन शुरू करने, तीर्थ स्थली रामटेक से शेगांव और शिरडी तक ट्रेन शुरू करने तथा नागपुर-बालाघाट ट्रेन पुनः शुरू करने की भी मांग रखी.

इसके अलावा मोटवानी ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ZRUCC की मीटिंग 15 माह बाद होने की ओर महाप्रबंधक बनर्जी को ध्यान दिलाते हुए बताया कि इससे वर्तमान समिति का कार्यकाल अब समाप्त होने को है. अतः जोनल समिति का कार्यकाल 2 वर्षो तक बढ़ाने की मांग भी उन्होंने की.

बैठक में गाड़ी संख्या 12409/12410 गोंडवाना एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने, हावड़ा- मुम्बई रूट में बिलासपुर से नागपुर के बीच एक भी ट्रेन हरिद्वार के लिए चलाने का सुझाव भी मोटवानी ने दिया. इसके साथ गाड़ी संख्या 12855/12856 इंटरसिटी एक्सप्रेस और गाड़ी संख्या 18239/18240 शिवनाथ एक्सप्रेस को नागपुर स्टेशन से आगे अजनी स्टेशन तक विस्तार करने की मांग रखी गई. बताया गया कि यह दोनों ट्रेन पहले नागपुर तक चलती थी, लेकिन विगत साल से इनको नागपुर से पहले इतवारी तक ही सीमित कर दिया गया है. जिसके कारण आम यात्रियों को नागपुर मुख्य शहर पहुंचने में अधिक व्यय के साथ भारी असुविधा व कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

मोटवानी ने महाप्रबंधक बनर्जी से आग्रह किया कि जब भी वे नागपुर दौरे पर आएं, 13 लाख व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था नाग विदर्भ चेम्बर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों से मिलकर व्यापारियों और रेलवे यात्रियों की समस्याओं को जानें एवं उनका समाधान करें. साथ ही नागपुर मंडल में रेलवे से जुड़े कार्यक्रमों में जोनल रेलवे सलाहकार समिति के सदस्यों को ससम्मान आमंत्रित किया जाए.

महाप्रबंधक गौतम बैनर्जी ने मोटवानी द्वारा रखे सभी सुझावों को अतिशीघ्र अमल में लाने का आश्वासन दिया.  
 
कामठी के 85 साल के सबसे वरिष्ठ सदस्य मुरारीलाल शर्मा का महाप्रबंधक द्वारा सत्कार किया गया. ZRUCC की बैठक में छत्तीसगढ़ से प्रदेश भाजपा महामंत्री गिरधर गुप्ता, दीपक शर्मा तिल्दा नेवरा, राजेन्द्र कुमार अग्रवाल रायगढ़, राजेश शर्मा भाटापारा, किशोर सिंह ठाकुर भाटापारा, संजय कोपुलवार रायपुर, नरेश नंदे जशपुर, तुलसीराम कौशिक कांसाबेल, थानसिंग दीवान बागबाहरा, पीएसएस शर्मा बिलासपुर, जेम्स नेचीकट्टू दुर्ग, कुलवंत सिंह सलूजा चांपा, जयकिशन केड़िया बाराद्वार, सुरेश एच. लाल राजनांदगांव, राजेन्द्र अग्रवाल राजू बिलासपुर, नारायण भूषणीया रायपुर, प्रवीण चन्द्र झा बिलासपुर, अरुण अग्रवाल विश्रामपुर, संजय मित्तल बिलासपुर, देवीदास वाधवानी बिलासपुर, डॉ. निर्मला शर्मा कोरबा, मध्यप्रदेश से अनिल कुमार गुप्ता शहडोल, सलीम खान शहडोल, राकेश प्रताप सिंह उमरिया, सत्येंद्र सिंह ठाकुर छिंदवाड़ा, महाराष्ट्र से शैलेंद्र शेठी वारासिवनी, चीनू अजमेरा गोंदिया, महेश आहूजा गोंदिया, प्रीतपाल सिंह भाटिया देवरी, राधेश्याम हटवार कामठी, मुरारीलाल शर्मा कामठी, विजय भोलाराम डेकाटे तुमसर, संजय होमराज गजपूरे नागभीड़,चंद्रपुर तथा नागपुर से DRUCC सदस्य आनंद कारिया भी उपस्थित थे.

NO COMMENTS