अमेठी : बच गए राहुल गांधी, नामांकन पत्र वैध

0
1296
नामांकन पत्र

नई दिल्‍ली : कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को बड़ी राहत मिली है. उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर राम मनोहर मिश्रा ने आज सोमवार को जांच के बाद कांग्रेस अध्‍यक्ष द्वारा अमेठी से भरे गए चुनाव नामांकन पत्र को वैध ठहरा दिया है. इससे राहुल गांधी को अब अमेठी सीट से भी चुनाव लड़ने में कोई अड़चन नहीं रही.

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी केरल के वायनाड के अलावा यूपी के अमेठी से भी चुनाव लड़ रहे हैं. उन्‍होंने अमेठी में अपना जो नामांकन पत्र दाखिल किया था, उस पर वहां से ही निर्दलीय प्रत्‍याशी ध्रुवपाल कौशल ने आपत्ति दर्ज कराई थी. उनके अनुसार राहुल गांधी ने अपने नामांकन पत्र में गलत जानकारी दी थी. ध्रुवपाल ने रिटर्निंग आफिसर से इसकी जांच करने की मांग की थी. इस पर रिटर्निंग ऑफिसर ने राहुल के नामांकन पत्र की जांच 22 अप्रैल तक टाल दी थी.

ध्रुव लाल ने राहुल गांधी की नागरिकता और राहुल के शैक्षणिक सर्टिफिकेट पर सवाल उठाते हुए उनके नामांकन पत्र की जांच की मांग की थी. उनके वकील रवि प्रकाश का कहना था कि ब्रिटेन की एक रजिस्‍टर्ड कंपनी के दस्‍तावेजों में उन्‍होंने अपनी ब्रिटिश नागरिकता का उल्‍लेख किया है और गैर भारतीय देश में चुनाव नहीं लड़ सकता है. रवि प्रकाश का कहना था कि राहुल के शैक्षणिक सर्टिफिकेट में भी कई गलतियां हैं.

भाजपा के कई नेताओं ने भी दावा किया था कि राहुल गांधी ने ब्रिटेन की नागरिकता ले रखी है. ऐसे में चुनाव आयोग उनका नामांकन रद्द करे. आज निर्वाचन अधिकारी ने सुनवाई की. इससे पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई नेताओं ने नागरिकता विवाद पर कहा था कि निर्वाचन अधिकारी को राहुल गांधी के हलफनामे की जांच करनी चाहिए.

राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में भी याचिका दाखिल की गई थी. जिसपर कोर्ट ने कहा था कि अपनी शिकायत केन्द्र सरकार की सक्षम अथॉरिटी से करें.

NO COMMENTS