नागपुर : पाकिस्तान के लिए जासूसी करने का आरोपी सेशन कोर्ट में पेश

0
1203

फेसबुक के जरिए पाकिस्तानी महिलाओं को ब्रह्मोस की जानकारी लीक करता था, लखनऊ ले जाया जाएगा

विपेन्द्र कुमार सिंह,
नागपुर :
पाकिस्तान को कथित रूप से ‘‘गोपनीय तकनीकी सूचना’’ लीक करने का आरोपी निशांत अग्रवाल को मंगलवार, 9 अक्टूबर को नागपुर के सत्र न्यायालय (सेशन कोर्ट) में पेश किया गया. उसे सोमवार, 8 अक्टूबर को नागपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया था. वह नागपुर के बुटीबोरी के निकट स्थित डीआरडीओ के ब्रह्मोस एयरोस्पेस सेंटर में कार्यरत है. सूत्रों ने बताया कि निशांत को ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ ले जाया जाएगा.

उस पर कथ‌ित तौर पर फेसबुक पर पाकिस्तानी महिलाओं के साथ भारत की कई गुप्त तरह की बातें करने का आरोपी बताया गया है. जानकारी के अनुसार वह फेसबुक के जरिए कई पाकिस्तानियों से जुड़ा था और भारत की तकनीकी सूचना लीक करता था.

आतंकवाद रोधी पथक (एटीएस) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के एटीएस के साथ मिलिट्री इंटेलीजेंस के एक संयुक्त अभियान में ब्रह्मोस के वर्धा रोड सेंटर से निशांत अग्रवाल को गिर‍फ्तार किया गया. उनके अनुसार निशांत के नागपुर स्थित घर से एक कंप्यूटर जब्त किया गया, जिसमें गोपनीय दस्तावेज पाए गए. उन्होंने कहा कि इस तरह के दस्तावेज किसी के निजी कंप्यूटर में नहीं होने चाहिए.

अधिकारी ने बताया कि निशांत के गृह नगर रुड़की स्थित उसके घर से भी उसका एक पुराना कंप्यूटर जब्त किया गया है और उसमें मिली चीजों की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि फेसबुक पर पाकिस्तान से महिलाओं की छद्म आईडी बनाने और भारत में संवेदनशील स्थानों पर काम कर रहे लोगों को फंसाने की कार्यप्रणाली सामने आने के बाद से यूपी एटीएस इस पर निगाह रख रही थी.

पूर्व में गिरफ्तार सीमा सुरक्षा बल के एक आरक्षी से संबंधित जांच में दो और फेसबुक आईडी का पता चला था, जो महिलाओं के छद्म नाम से बनाई गई थीं और पाकिस्तान से उनका संचालन किया जा रहा था. निशांत के उन आईडी से चैट किए जाने के सुबूत मिले थे.

निशांत के मकान मालिक मनोहर काले ने बताया कि वह उज्जवल नगर, वर्धा रोड स्थित उनके घर में पिछले साल से किराये पर रह रहा था. काले ने बताया कि पुलिस टीम सुबह साढ़े पांच बजे इमारत में पहुंची और शाम पांच बजे तक वहां रही. उन्होंने बताया कि अग्रवाल रुड़की का रहने वाला था और दो महीने पहले ही उसकी शादी हुई थी.

उन्होंने कहा, ‘‘वह यहां पत्नी के साथ रह रहा था और उसने यहां आने पर मुझे अपने आधार कार्ड की प्रति और अपने नियोक्ता का एक प्रमाणपत्र दिया था.”

NO COMMENTS